सरकार ने बढ़ाई PM फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन की दिनांक, फटाफट करें Apply

सरकार ने PM फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर 16 अगस्त 2023 कर दी गई है जानिए आवेदन का तरीका

किसानों के लिए केंद्र सरकार ने PM फसल बीमा योजना को शुरू किया था। देश के किसानो की फसल अक्सर अति वृष्टि, ओला वृष्टि, सूखा, किट-पतंगों आदि अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद हो जाती थी। किसान की आर्थिक सुरक्षा के लिए PM फसल बीमा योजना को आरम्भ किया था, ताकि हमारे किसान भाई अपनी फसल का बिमा करा सके ताकि प्राकृतिक विपदाओं से अपनी फसल को होने वाले नुकसान के बाद आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकें।

यह भी पढ़ें – PM किसान सम्मान निधि योजना पर बड़ा अपडेट, अगली किस्त को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला

आगे बड़ी PM फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन की तारीख

केंद्र सरकार ने किसानों को फायदा देते हुए PM फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बड़ा दिया गया हैं। बिमा में रजिस्ट्रेशन कारवाने अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 थी, लेकिन कृषि मंत्रालय ने अनीतिम तिथि को 16 अगस्त 2023 तक बढ़ा दिया है। जिन किसानो में अभी तक योजना में apply नहीं किया हैं वे Online से या पास के Common Service Center पर जाकर रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – DAP Khad Rate Update: DAP की बोरिया हो गयी सस्ती, इस भाव में बिकेगी DAP की एक बोरी

न्यूनतम हैं प्रीमियम की राशि

सरकार ने विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए इसकी प्रीमियम दरें निर्धारित की है। यदि आप किसान हैं और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको निर्धारित प्रीमियम का भुगतान करना होगा। किसानों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने बिमा की प्रीमियम की दरें बहुत न्यूनतम रखी हैं। आपको अपनी खरीफ की फसल के लिए 1.5% और बागवानी की फसल के लिए अधिकतम 5% के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें – किसानों को फ्री में दिये जाएँगे अरहर, मूँग एवं उड़द के बीज

आवेदन का तरीका

किसान अपनी खरीफ की फसलों के लिए PM फसल बीमा योजना के पोर्टल www.pmfby.gov.in पर जाकर या पास के कॉमन सर्विस सेन्टर पर जाकर अपनी फसल के बीमा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, अगर किसी भी कारणवश किसी किसान की फसलों को नुकसान होगा तो उसके एवज में किसानो को सरकार की तरफ से मुआवजा मिलेगा। फसल को होने वाले सभी नुकसानों का मुआवजा केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित बीमा कंपनियों द्वारा की जाती है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button