Fertilizer Subsidy 2022 | खरीफ सीजन के पहले आई खुशखबरी-किसान को होगा फायदा

Fertilizer Subsidy 2022 | केन्द्र सरकार ने किसानों पर आर्थिक बोझ कम करने के लिए दी मंजूरी, देश के करोड़ों किसानों को होगा लाभ

केन्द्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए एक बड़ी खुशखबरी दी हैं। सरकार के इस निर्णय से देश के 14 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचेगा। केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में Fertilizer Subsidy 2022 (Union Cabinet Decision on Fertilizer Subsidy) बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार भारत का Fertilizer Subsidy 2022 वित्त वर्ष में 55 प्रतिशत बढ़कर 2.5 लाख करोड़ रुपये होने की संभावना है क्योंकि सरकार उच्च आयात मूल्य से लागत में बढ़ोतरी के लिए अतिरिक्त धन मुहैया कराएगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि खरीफ (गर्मी में बोई गई) और रबी (सर्दियों में बोई गई) सीजन के दौरान देश में उर्वरकों की कोई कमी न हो।

जानकारों का कहना है कि भले ही सरकार पर बजट का अतिरिक्त बोझ पड़े लेकिन पीएम का एक ही उद्देश्य है कि किसानों पर किसी भी प्रकार का आर्थिक बोझ न पड़े। यहीं कारण है कि विश्व स्तर पर खाद/उर्वरकों के बढ़े हुए दामों के कारण देश में भी इनकी कीमत बढ़ गई है। हालांकि सरकार ने इसका असर किसानों तक पहुंचने नहीं दिया हैं।

ये भी पढ़े-कड़कनाथ पोल्ट्री फार्मिंग यानि 100 गुना फायदे वाला बिजनेस

Fertilizer Subsidy 2022 से किसानों पर नहीं पड़ेगा बोझ

गौरतलब है कि उर्वरक/खाद कंपनियों ने पिछले दिनों डीएपी की कीमत में बढ़ोतरी कर दी थी। इसके बाद यूरिया और अन्य दूसरे उर्वरक की कीमतों में भी बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही थी। बढ़ती हुई महंगाई के कारण पहले ही किसानों की हालत खराब होती जा रही हैं। डीजल के दाम भी आसमान पर पहुंच गए हैं। ऐसे में डीजल से चलने वाले कृषि यंत्रों का उपयोग भी महंगा हो गया हैं।

अगर ऐसे में खाद उर्वरक की कीमतों में अधिक बढ़ोतरी होती तो किसान पर आर्थिक बोझ पड़ जाता। लेकिन केन्द्र सरकार खाद की बढ़ती कीमत का दबाव किसानों पर नहीं डालना चाहती हैं। इसलिए कैबिनेट की बैठक में उर्वरक खाद पर दी जाने वाले सब्सिडी बढ़ाने को लेकर मंजूरी दे दी गई।

ये भी पढ़े-Dairy Industry Technology 2022 जो भारतीय डेयरी उद्योग को बदल देगी

Fertilizer Subsidy 2022 – छह महीनों के लिए मिली मंजूरी

KrishiBiz.com ने पूर्व में ही किसान भाईयों को यह बता दिया था कि सरकार किसानों पर आर्थिक बोझ कम करने के लिए उर्वरकों और खाद की बढ़ी हुई कीमतों का बोझ करने का प्रयास कर रही हैं। सरकार की इस घोषणा से किसानों ने राहत की सांस ली है। सरकार ने इस वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों में डीएपी सहित फॉस्फेट और पोटाश (P&K) उर्वरकों के लिए 6093923 करोड़ रुपए की सब्सिडी मंजूर की हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में खरीफ सत्र (एक अप्रैल 2022 से 30 सितंबर 2022) तक में फॉस्फेट और पोटाश उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) दरों को मंजूरी दी हैं।

ये भी पढ़े- Shark Tank India फेम Jugadu Kamlesh का नया जुगाड़

डीएपी पर बढ़ाई Fertilizer Subsidy 2022

पिछले दो महीनों से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी हैं। यहीं कारण है कि विश्व स्तर के मार्केट में डाई-अमोनियम फॉस्फेट (DAP) और कच्चे माल के दामों में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई हैं। जिसके कारण देश में भी उर्वरकों की कीमतें बढ़ना लगभग तय था।

लेकिन केन्द्र सरकार ने यह तय किया है कि किसानों पर इन कीमतों का बोझ न बढ़े। अधिकारिक बयान के अनुसार केन्द्र ने डीएपी पर सब्सिडी बढ़ाकर 2501 रुपए प्रति बोरी कर दी हैं। अब तक डीएपी की जो बोरी 1650 रुपए प्रति बोरी थी। यह पिछले साल की सब्सिडी दर से 50 प्रतिशत अधिक हैं।

Fertilizer Subsidy 2022 Update – 1 हजार 350 में मिलेगी बोरी

किसानों के हितों को लेकर रखी गई केन्द्री मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना एंव प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने Fertilizer Subsidy 2022 के बारे में कहा कहा की पिछले साल में इन पोषक तत्वों उर्वरकों पर सरकार 57150 करोड़ रुपए की सब्सिडी के मुकाबले सिर्फ खरीफ सीजन के लिए पीएण्डके (P&K) उर्वरकों पर 60939 करोड़ रुपए की सब्सिडी को मंजूरी दी गई हैं। उनका कहना था कि डीएपी पर सब्सिडी बढ़ाकर 2.501 रुपए प्रति बोरी कर दी गई हैं। जिसका परिणाम यह हुआ की किसानों को डीएपी की बोरी अब 1350 रुपए प्रति बोरी के हिसाब से ही मिलती रहेगी।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही मनोरंजक, उपयोगी और कृषि योजनाओं के आर्टिकल के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppTelegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button