सब्सिडी योजना: मक्का और गन्ने की खेती के लिए किसानों को सब्सिडी देगी योगी सरकार, ये हैं फायदे

मक्का एवं गन्ना का क्षेत्रफल एवं उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों को मक्का एवं गन्ना का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। सरकारी योजना से राज्य के किसानों को काफी फायदा होगा।

मक्का और गन्ने की खेती के लिए किसानों को सब्सिडी: मक्का और गन्ने की खेती करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। राज्य सरकार मक्का और गन्ने की खेती के लिए सब्सिडी का लाभ देगी। क्षेत्र में मक्का एवं गन्ना का क्षेत्रफल एवं उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों को मक्का एवं गन्ना का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। सरकारी योजना से राज्य के किसानों को काफी फायदा होगा. खास बात यह है कि इस योजना में मक्के की अलग-अलग किस्मों के हिसाब से सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।

मकई किसानों को मिलेगा लाभ:

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य भर में मकई की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक अग्रणी योजना शुरू करने के लिए तैयार है। इस पहल से उत्तर प्रदेश में 2 लाख हेक्टेयर तक गन्ने की खेती का महत्वपूर्ण विस्तार होने की उम्मीद है, साथ ही 11 लाख मीट्रिक टन से अधिक मक्के के उत्पादन में भी उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

यह भी पढ़े- योगी सरकार ने सोलर पंपों पर दी सब्सिडी, 54,000 किसानों को फायदा

योजना की प्रमुख विशेषताएं: 

इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत पात्र लाभार्थी अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। सरकार देसी मक्का, हाइब्रिड मक्का और पॉपकॉर्न मक्का पर 2400 रुपये की सब्सिडी दे रही है. इसके अतिरिक्त, छोटे मक्के के लिए प्रति एकड़ 16,000 रुपये का अनुदान बढ़ाया जाएगा, जबकि मीठे मक्के की खेती करने वालों को प्रति एकड़ 20,000 रुपये मिलेंगे। यह चार-वर्षीय योजना कृषि परिदृश्य में परिवर्तनकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।

कैबिनेट की मंजूरी और कार्यान्वयन:

प्रस्ताव, जिसे हाल ही में कृषि विभाग ने कैबिनेट बैठक में हरी झंडी दी थी, तेजी से कार्यान्वयन की ओर बढ़ गया है। इस सब्सिडी पहल को गति देने के लिए सरकारी आदेश जारी कर दिए गए हैं।

अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ. देवेश चतुर्वेदी द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, सब्सिडी योजना राज्य के सभी जिलों में शुरू की जाएगी। हालाँकि, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत मक्का की खेती के लिए निर्धारित 13 विशिष्ट जिलों में, संकर मक्का प्रदर्शन, बीज वितरण और टेबल विक्रेता पहलुओं जैसे कुछ घटकों को लागू नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़े- किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार ने किसानों के लिए गेहूं खरीद पर बोनस का ऐलान किया

मक्का का महत्व:

भारत में खाद्य फसलों में गेहूं और धान के बाद मक्का तीसरी सबसे महत्वपूर्ण फसल का स्थान रखती है। खाद्य पदार्थ के रूप में अपने प्राथमिक उपयोग से परे, मक्का पशु चारा, मुर्गी चारा और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, इथेनॉल उत्पादन में मक्का को शामिल करने से कच्चे तेल पर निर्भरता कम करने में मदद मिलती है।

मक्का की खेती पर कितनी मिलेगी सब्सिडी:

मक्का की खेती पर सरकार की ओर से किसानों को मक्का की वैरायटी के हिसाब से सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत देसी मक्का, संकर मक्का व पॉप कार्न मक्का की खेती के लिए किसानों को 2400 रुपए प्रति हैक्टेयर के हिसाब से अनुदान दिया जाएगा। वहीं बेबी कार्न मक्का की खेती के लिए 16,000 रुपए प्रति हैक्टेयर अनुदान मिलेगा। इसके अलावा स्वीट मक्का की खेती के लिए सरकार की ओर से किसानों को 20,000 रुपए प्रति हैक्टेयर का अनुदान दिया जाएगा। यूपी सरकार की ओर से यह योजना प्रदेश में चार सालों के लिए चलाई जाएगी। पिछले दिनों हुई कैबिनेट की बैठक में कृषि विभाग उत्तर प्रदेश की ओर इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके बाद इस योजना को शुरू किए जाने का संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया है।

गन्ने की खेती के लिए कितनी मिलती है सब्सिडी:

यूपी में गन्ने की खेती के लिए भी किसानों को अनुदान का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके तहत किसानों को गन्ना बीज व भूमि उपचार और पेडी प्रबंधन के लिए कुल मिलाकर 900 रुपए प्रति हैक्टेयर के हिसाब से अनुदान दिया जाता है। पहले इस योजना के तहत गन्ना बीज, भूमि उपचार व पेड़ी प्रबंधन के लिए अलग-अलग अनुदान दिया जाता था।

प्रभावशाली उत्पादन आंकड़े:

उत्तर प्रदेश में 2022-23 के खरीफ सीजन में मक्का का उत्पादन 6.97 लाख हेक्टेयर में 14.56 लाख मीट्रिक टन तक पहुंच गया। रबी सीजन में 0.10 लाख हेक्टेयर में 0.28 मीट्रिक टन का योगदान हुआ, जबकि जायद सीजन में 0.49 लाख हेक्टेयर में 1.42 लाख मीट्रिक टन उत्पादन हुआ। इस योजना का लक्ष्य इन आंकड़ों को बढ़ाना और राज्य में मक्का और गन्ना क्षेत्रों को मजबूत करना है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button