PM Kisan सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी

PM Kisan सम्मान निधि योजना की लंबे समय से इंतजार के बाद 15वीं किस्त पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा वितरित कर दी गई है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के लाखों किसानों के खातों में धनराशि स्थानांतरित करते हुए PM Kisan सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 15वीं किस्त: झारखंड के खूंटी में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 15वीं किस्त जारी करने की घोषणा की। सफल हस्तांतरण को सत्यापित करने के लिए किसान अब अपने बैंक खातों की जांच कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 15वीं किस्त वितरित: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लंबे समय से इंतज़ार के बाद 15वीं किस्त पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा वितरित कर दी गई है। इस बार इस योजना से 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा हुआ है, जिसमें कुल करीब 18 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए हैं।

यह भी पढ़े- वर्मी कॉम्पोस्ट सब्सिडी | सरकार दे रही किसानों को वर्मी कॉम्पोस्ट उत्पादन के लिए 20 लाख रुपए की सब्सिडी

पीएम मोदी ने झारखंड के खूंटी में एक कार्यक्रम में एक बटन दबाकर हस्तांतरण की सुविधा प्रदान की, जिसमें किसानों को आर्थिक रूप से समर्थन देने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी कृषि और अन्य आवश्यक जरूरतों को पूरा करने में सहायता करना है।

सहायता कहां लें

योजना के बारे में अतिरिक्त जानकारी चाहने वाले किसान [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526, या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- सबसे ज्यादा कमाई वाली फसल, जाने बांस की खेती कैसे करे?

योजना का अवलोकन:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के सभी किसान परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली एक सरकारी पहल है। इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये का वार्षिक लाभ मिलता है।

यह भी पढ़े- DAP खाद: जानिए खेत में खाद डालने का सही तरीका (DAP Khad)

योजना के उद्देश्यों में किसानों की आय बढ़ाना, उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना, उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना और कृषि क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देना शामिल है। प्रत्येक किसान परिवार को सालाना 6,000 रुपये तीन समान किस्तों में मिलते हैं – पहली अप्रैल में, दूसरी जुलाई में और तीसरी नवंबर में।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button