Farmers News: सरकार ने कपास की फसल को नुकसान के लिए 65 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया

जानिए इन जिले के किसानों को जारी किया गया मुआवजा

Farmers News: देश में हर साल किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण काफी नुकसान होता है, जिसकी भरपाई सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से करती है। इस संदर्भ में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल ने घोषणा की कि खरीफ 2023 के दौरान कपास की फसल के नुकसान से प्रभावित किसानों को 65 करोड़ रुपये वितरित किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, कृषि उपकरण खरीदने के लिए अनुदान के रूप में 101 करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किए गए हैं।

विशिष्ट जिलों के किसानों को जारी किया गया मुआवजा

कृषि मंत्री ने विस्तार से बताया कि क्लस्टर-2 के सात जिलों- अंबाला, हिसार, गुरुग्राम, जींद, करनाल, महेंद्रगढ़ और सोनीपत- में खरीफ 2023 के दौरान उनकी कपास की फसल को नुकसान हुआ है। इन किसानों को मुआवजा देने के लिए, हरियाणा फसल सुरक्षा योजना ने 65 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जो लगभग 15,314 पात्र किसानों के खातों में सीधे जमा किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Chemical Free Farming: सरकार ने प्राकृतिक खेती के लिए 3 साल की सब्सिडी की घोषणा की

किसानों के लिए फसल बीमा का महत्व

मंत्री कंवरपाल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा के महत्व पर जोर दिया। खरीफ 2024 के लिए, कृषि बीमा कंपनी क्लस्टर-1 में, एचडीएफसी एर्गो क्लस्टर-2 में और रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी क्लस्टर-3 में बीमा प्रदान करेगी। इन जिलों के किसानों को संबंधित कंपनियों के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यह भी पढ़ें- धान की खेती के लिए खाद: अब इस खाद से एक सिंचाई में तैयार होगी धान की फसल

उन्होंने उन किसानों को भी सलाह दी जो अपने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) में पंजीकृत फसलों को बदलते हैं, वे अपनी बैंक शाखा को सूचित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सही फसलों का बीमा किया गया है, जिससे समय पर दावा भुगतान की सुविधा हो। इसके अतिरिक्त, जिन किसानों ने फसल ऋण नहीं लिया है, वे सीएससी केंद्रों या प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वेबसाइट www.pmfby.gov.in के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button