अरहर की खेती होगी फायदे का सौदा, सरकार दे रही बीज पर 80% सब्सिडी, तुरंत करें आवेदन

बिहार के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी बिहार में अरहर की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार अरहर प्रोत्साहन योजना के तहत अरहर के बीजों पर 80% सब्सिडी दे रही है।

बिहार के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी बिहार में अरहर की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार अरहर प्रोत्साहन योजना के तहत अरहर के बीजों पर 80% सब्सिडी दे रही है। इस योजना का लक्ष्य कम वर्षा वाले 11 जिलों को शामिल करना है, ताकि किसान अरहर की खेती करके अधिक कमाई कर सकें।

अरहर की खेती के लाभ

अरहर, तुअर, लाल चना और कबूतर के नाम से भी जानी जाने वाली अरहर खरीफ मौसम में उगाई जाने वाली एक प्रमुख दलहन फसल है। यह हमेशा से किसानों के लिए लाभदायक फसल रही है। इसे देखते हुए बिहार सरकार ने अरहर प्रोत्साहन योजना के माध्यम से अरहर की खेती को बढ़ावा देकर किसानों की आय बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

सब्सिडी का विवरण

किसानों को अरहर के बीजों पर 80% सब्सिडी मिलेगी। प्रत्येक किसान दो एकड़ तक की भूमि के लिए कम दर पर 16 किलोग्राम बीज प्राप्त कर सकता है। एक किलो बीज की सामान्य कीमत 160 रुपये है, लेकिन सब्सिडी के साथ, किसानों को केवल 32 रुपये प्रति किलोग्राम का भुगतान करना होगा, क्योंकि सरकार 128 रुपये प्रति किलोग्राम का भुगतान करती है।

यह भी पढ़ें- Chemical Free Farming: सरकार ने प्राकृतिक खेती के लिए 3 साल की सब्सिडी की घोषणा की

इन जिलों को किया गया है शामिल

यह योजना कम वर्षा वाले दक्षिण बिहार के जिलों पर केंद्रित है, जो देरी से धान की रोपाई वाले क्षेत्रों में अरहर की खेती को प्रोत्साहित करती है। इसमें गया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, बांका और नालंदा शामिल हैं। इन क्षेत्रों के किसानों को 10 साल से कम पुराने प्रमाणित बीज मिलेंगे।

बीज वितरण योजना

कुल 10,000 क्विंटल अरहर के बीज 11 नामित जिलों में किसानों को वितरित किए जाएंगे। बीज विभिन्न ब्लॉकों में लाइसेंस प्राप्त बीज विक्रेताओं के माध्यम से उपलब्ध होंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: किसानों को खुश करने के लिए केंद्र सरकार की योजना तैयार, 23 जुलाई को हो सकती है घोषणा

किन जिलों को मिलेगी कितनी बीज

अरहर प्रोत्साहन योजना के तहत मुंगेर जिले के किसानों को 500 क्विंटल, गया 1500 क्विंटल, शेखपुरा 800 क्विंटल, जहानाबाद 800 क्विंटल, लखीसराय 500 क्विंटल, अरवल 400 क्विंटल, जमुई 900 क्विंटल, नवादा 1500 क्विंटल, बांका 900 क्विंटल, औरंगाबाद 1300 क्विंटल और नालंदा जिले को 900 क्विंटल बीज मिलेगा।

कैसे करें आवेदन

  • राज्य सरकार की बागवानी वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर, योजना विकल्प चुनें।
  • मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना पर क्लिक करें।
  • जिस विशिष्ट योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसे चुनें।
  • सटीक जानकारी के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।
  • अपना आवेदन पूरा करने के लिए फॉर्म सबमिट करें।

इन चरणों का पालन करके, किसान आसानी से सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस लाभकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button