किसानों के लिए खुशखबरी: मध्यप्रदेश सरकार ने की नई पहल शुरू- युवा करेंगे फसलों की गिरदावरी का काम

इंदौर जिले में राज्य शासन द्वारा दिये गए दिशा निर्देशानुसार फसलों की गिरदावरी के लिए अब युवाओं को भी जोड़ा जायेगा, इसके लिए इच्छुक युवाओं से 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मंगाये गये है।

किसानों के लिए खुशखबरी: न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद सहित सरकार की बहुत सी योजनाओं में फसलों की गिरदावरी की जाती है। ऐसे में किसानों की फसलों की सटीक गिरदावरी की जा सके इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने नई पहल शुरू की है। इंदौर जिले में राज्य शासन द्वारा दिये गए दिशा निर्देशानुसार फसलों की गिरदावरी के लिए अब युवाओं को भी जोड़ा जायेगा। इसके लिए इच्छुक युवाओं से 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मंगाये गये है।

फसलों की मध्यप्रदेश भू अभिलेख नियमावली के अनुसार फसल गिरदावरी कार्य वर्ष में 03 बार यानि खरीफ, रबी और जायद सीजन में सारा एप के माध्यम से की जाती है। जिसका उपयोग उपार्जन, फसल बीमा आदि योजनाओं में सतत् रूप से किया जाता है।

सर्वेक्षण फोटो खींचकर किया जाएगा

फसल सर्वेक्षण कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए भारत सरकार द्वारा डिजिटल फसल सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ किया गया है। यह प्रत्येक मौसम के लिए लगभग 45 दिनों की प्रक्रिया है। जिसमें जियो फेंस (पार्सल लेवल) तकनीक के माध्यम से खेत में बोई गई फसल की फोटो खींचकर निर्धारित अंतराल में फसल सर्वेक्षण का कार्य पूरा किया जाएगा। इस योजना में खरीफ 2024 डिजिटल फसल सर्वेक्षण के लिए सर्वेक्षण पंजीकरण 10 जुलाई 2024 तक किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Paddy Farming Tips: धान की रोपाई से पहले अपनी फसल की सुरक्षा कैसे करें, जानिए

पंजीकरण के लिए पात्रता और आवेदन कैसे करें

उक्त कार्य हेतु ग्राम के स्थानीय युवा/निकटतम ग्राम पंचायत के निवासी जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य हो, वे MPBHULEKH पोर्टल पर पंजीयन हेतु पात्र हैं। इसमें आधार ओटीपी से पंजीयन भूमि अभिलेख पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा तथा पटवारी द्वारा ग्राम आबंटन किया जाएगा। युवाओं द्वारा यह कार्य SARA एप के माध्यम से किया जाएगा। जिनकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 8वीं उत्तीर्ण निर्धारित की गई है तथा उनके पास मोबाइल फोन (एंड्रॉयड वर्जन 6+) होना आवश्यक है, जिसमें इंटरनेट उपलब्ध हो। पंजीयन कार्य हेतु युवाओं को एक निश्चित राशि का भुगतान भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- जानिए धान के पौधों में बौनेपन की समस्या को कैसे पहचाने और कैसे दूर करे


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button