सरकार ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप, अब किसान अपनी उपज आसानी से ऑनलाइन बेच सकेंगे

सरकार ने एक नए मोबाइल एप्लिकेशन शुरू की है, जिसका उद्देश्य किसानों को अपनी उपज आसानी से ऑनलाइन बेचने के लिए सशक्त बनाना है।

सरकार ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप: सरकार ने एक नए मोबाइल एप्लिकेशन शुरू की है, जिसका उद्देश्य किसानों को अपनी उपज आसानी से ऑनलाइन बेचने के लिए सशक्त बनाना है, जो कृषि वस्तुओं के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। शुक्रवार, 15 मार्च को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने दो महत्वपूर्ण किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) और किसान-अनुकूल ऐप पेश किए। इनमें से, राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-एनएएम) मोबाइल ऐप को ओपन फॉर डिजिटल कॉमर्स के साथ सहजता से एकीकृत किया गया है, जबकि दूसरा एफपीओ निरीक्षण मोबाइल ऐप है।

ओएनडीसी के साथ ई-एनएएम का एकीकरण किसानों की खरीददारों तक पहुंच को बढ़ावा देता है

ओपन फॉर डिजिटल कॉमर्स ओएनडीसी के साथ ई-एनएएम मोबाइल ऐप के एकीकरण का मतलब है कि पंजीकृत किसान अब अपनी उपज बेचने के लिए ओएनडीसी पर उपलब्ध खरीददारों के व्यापक समूह तक पहुंच सकते हैं। इस विस्तार से न केवल किसानों के लिए अवसर बढ़ेंगे बल्कि वे सीधे ई-नाम ऐप के माध्यम से अपने माल को निर्धारित कीमतों पर बेचने में भी सक्षम होंगे।

सोलर पंप पर सब्सिडी: सोलर पंप सब्सिडी के लिए 908 करोड़ की राशि जारी

डिजिटल कृषि उन्नति

लॉन्च कार्यक्रम के दौरान, कृषि मंत्री ने डिजिटल कृषि में एक नए अध्याय के उद्घाटन पर जोर दिया। ई-एनएएम पहल का उद्देश्य विक्रेताओं और खरीददारों दोनों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है, जबकि ओएनडीसी पहल इस डिजिटल लाभ का विस्तार करती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) किसानों की उपज को सीधे उपभोक्ताओं के दरवाजे तक पहुंचा सकें।

एफपीओ निरीक्षण मोबाइल ऐप: एफपीओ संचालन को सुव्यवस्थित करना

एफपीओ निरीक्षण मोबाइल ऐप, विशेष रूप से किसान उत्पादक संगठनों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो 10 हजार एफपीओ के गठन और प्रचार को सुव्यवस्थित करता है। इसकी कार्यक्षमताओं में प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण के दौरान कुशल निगरानी, ​​रिकॉर्ड-कीपिंग और जियो-टैग की गई छवियों को कैप्चर करना शामिल है, जिससे एफपीओ के सुधार और प्रचार की सुविधा मिलती है।

Moong Seed Subsidy: मूंग बीज पर सरकार देगी 50% सब्सिडी

राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-एनएएम) National Agriculture Market (e-NAM)

केंद्र सरकार द्वारा 14 अप्रैल, 2016 को लॉन्च किए गए राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-एनएएम) के लिए, यह वर्तमान में 23 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों की 1389 मंडियों को ऑनलाइन जोड़ता है। किसान अपनी उपज ऑनलाइन बेचने के लिए ई-नाम पोर्टल और मोबाइल ऐप पर आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा जारी किए गए 1.71 लाख से अधिक एकीकृत लाइसेंस के साथ 1.77 करोड़ से अधिक किसान, 2.55 लाख व्यापारी और 3,600 एफपीओ इस मंच से जुड़े हैं। फरवरी 2024 तक इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से 3.32 लाख करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन की सुविधा दी गई है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button