Moong Seed Subsidy: मूंग बीज पर सरकार देगी 50% सब्सिडी

दलहनी फसलों की खेती करने वाले किसानों को सरकारी कृषि केंद्र से ग्रीष्मकालीन मूंग के बीज खरीदने पर 50% अनुदान दिया जा रहा है। यह अनुदान राशि डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में भेजी जाएगी।

मूंग बीज पर सरकार देगी 50% सब्सिडी: किसानों की आय बढ़ाने और दलहन फसल उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से कई पहलों के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को मूंग की उन्नत किस्मों के बीज पर सब्सिडी दे रही है। इस सब्सिडी का उद्देश्य किसानों को गर्मी के मौसम में मूंग की खेती करने और उनकी कमाई बढ़ाने के लिए सशक्त बनाना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य भर के किसान अनुदानित बीज प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस कार्यक्रम के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार विशेष रूप से प्रमुख दलहन फसल मूंग के लिए सब्सिडी दे रही है। सब्सिडी की रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इच्छुक किसानों को बीज खरीद से पहले विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा।

जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन (मूंग बीज पर सरकार देगी 50% सब्सिडी)

रायबरेली जिले में बड़ी संख्या में किसान मूंग की खेती करते हैं, अतः रायबरेली जिले में दो उन्नतशील प्रजातियाँ शिखा एवं सम्राट मूंग यहाँ की मिट्टी के लिए उपयुक्त मानी जाती हैं। जो भी किसान ग्रीष्मकालीन मूंग की खेती करना चाहता है। वे सरकारी कृषि केंद्र पर कृषि विभाग की वेबसाइट https://agriculture.up.gov.in/ पर अपना पंजीकरण कराएं और यहीं से बीज खरीदें। इस पर उन्हें सरकार की ओर से दलहन योजना के तहत मूंग बीज पर 50% अनुदान दिया जाएगा, जो किसान पहले से पंजीकृत हैं, उन्हें पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़े- पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना: अगर आप भी चाहते हैं मुफ्त बिजली तो ऐसे कर सकते हैं आवेदन, जानें तरीका

मुंग शक्तिवर्धक दलहनी फसल

मूंग एक प्रमुख दलहनी फसल है। यह शक्तिवर्धक दलहनी फसल है। यह पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होता है। मूंग की दाल में 25% प्रोटीन, 60% कार्बोहाइड्रेट, 13% वसा और थोड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है। मूंग बुखार और कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद है। मूंग की खेती मुख्यतः राजस्थान में की जाती है। राजस्थान की जलवायु मूंग की खेती के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा मूंग की खेती मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी की जाती है। मूंग की खेती खरीफ, रबी और जायद तीनों मौसमों में कम लागत और समय पर आसानी से की जा सकती है।

यह भी पढ़े- कृषि उपकरणों पर 50% सब्सिडी का लाभ उठाएं, आवेदन की अंतिम तिथि 23 फरवरी 2024


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button