फसल सहायता योजना 2024: सरकार दे रही फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों को 10,000 रुपये तक का मुआवजा

जानें कि बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2024 के माध्यम से इस योजना का लाभ कैसे उठाया जाए?

फसल सहायता योजना 2024: बिहार सरकार द्वारा किसानों को समर्थन देने के लिए बिहार राज्य फसल सहायता योजना शुरू की गई है, और रबी 2023-24 फसल के लिए ऑनलाइन आवेदन अब खुले हैं।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना किसानों को बेमौसम बारिश और प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सरकार द्वारा एक समर्पित प्रयास है। यह योजना ऐसी आपदाओं के दौरान नुकसान को कम करने के उद्देश्य से किसानों को फसल बीमा प्रदान करती है। आइए विवरण में उतरें।

जानिए योजना से कौन लाभान्वित हो सकता है?

यह योजना विशेष रूप से बिहार के किसानों के लिए उपलब्ध है। खरीफ 2023 सीज़न के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं, और रैयत और गैर-रैयत किसान, साथ ही आंशिक रूप से रैयत और गैर-रैयत किसान, दोनों इसके लाभ के लिए पात्र हैं।

यह भी पढ़े- सब्सिडी योजना: मक्का और गन्ने की खेती के लिए किसानों को सब्सिडी देगी योगी सरकार, ये हैं फायदे

बिहार राज्य फसल सहायता योजना की जानकारी 

आवेदन करने के लिए अपना आवेदन तुरंत ऑनलाइन जमा करें। बाढ़ या सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति होने की स्थिति में, यह योजना प्रभावित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस पहल के तहत, 20% तक नुकसान झेलने वाले किसानों को 7,500 रुपये प्रति हेक्टेयर प्रदान किए जाते हैं।

योजना के अंतर्गत शामिल फसलें

इस योजना के अंतर्गत आने वाली खरीफ फसलों में धान, मक्का, सोयाबीन, आलू, बैंगन, टमाटर और गोभी शामिल हैं। राज्य के सभी 38 जिलों के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े- कृषक उन्नति योजना: सरकार ने धान किसानों के खातों में 13,320 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए

योजना की शर्तें

बिहार राज्य फसल सहायता योजना किसानों को एक से अधिक फसल चुनने की अनुमति देती है, जिसमें प्रति किसान अधिकतम 2 हेक्टेयर के लिए सहायता दी जाती है। नगर पंचायत/नगर परिषद क्षेत्र में रहने वाले किसान भी योजना लाभ के पात्र हैं।

फसल बीमा का सत्यापन कैसे करें

आवेदन के 72 घंटों के भीतर, बीमा कंपनी संबंधित बैंक, स्थानीय कृषि विभाग, सरकार/जिला अधिकारियों या टोल-फ्री नंबर (1800 200 7710) या राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल के माध्यम से सूचित करेगी।

आवेदन प्रक्रिया

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://state.bihar.gov.in/cooperative पर जाएं। पंजीकरण चरणों का पालन करें और फॉर्म सावधानीपूर्वक भरें। सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक दस्तावेज, जैसे पासपोर्ट आकार की फोटो, पहचान पत्र, बैंक पासबुक कॉपी और आवासीय प्रमाण पत्र, स्कैन और अपलोड किए गए हैं। आवेदन पत्र पूरा करें, जमा करें और रसीद प्राप्त करें।

टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर

सहायता चाहने वाले किसानों के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर (180001800110) उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त, ब्लॉक सहकारी विस्तार अधिकारी/कार्यकारी सहायक से सहायता प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़े- मूंग की खेती के लिए गर्मी का समय बेहतर, अच्छे उत्पादन के लिए बीजोपचार के बाद ही बुआई करें

रबी फसल की जानकारी

रबी की फसलें अक्टूबर से नवंबर तक बोई जाती हैं और अप्रैल से जून तक काटी जाती हैं। गेहूं, जौ, आलू, चना, मसूर, अलसी, मटर और सरसों इस मौसम के दौरान उगाई जाने वाली फसलों के उदाहरण हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button