कृषक उन्नति योजना: सरकार ने धान किसानों के खातों में 13,320 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए

धान खरीद के लिए 24.75 लाख किसानों को बोनस आवंटित

कृषक उन्नति योजना: धान की खेती करने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचने वाले किसानों को बोनस वितरित किया है। राज्य सरकार ने किसानों के खातों में कुल 13,320 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप कृषि समुदाय में खुशी की लहर है।

केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2183 रुपये प्रति क्विंटल है। इसके विपरीत राज्य सरकार किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीद रही है, साथ ही 917 रुपये प्रति क्विंटल का अतिरिक्त बोनस भी दे रही है। इस योजना के तहत वितरित इस बोनस का उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना है।

कृषक उन्नति योजना

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का उद्देश्य किसानों के बीच खुशी और समृद्धि को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत राज्य के किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीद की जाती है। सरकार का दावा है कि यह योजना धान के लिए उच्चतम मूल्य प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता को पूरा करती है, जिससे अंततः किसानों की आय में वृद्धि होगी।

विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा सरकार द्वारा वादा की गई यह योजना अब लागू हो गई है, जिससे धान के लिए 3100 रुपये प्रति क्विंटल और 917 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देने का वादा पूरा हुआ है।

यह भी पढ़े- सब्सिडी योजना: मक्का और गन्ने की खेती के लिए किसानों को सब्सिडी देगी योगी सरकार, ये हैं फायदे

धान खरीद पर बोनस को लेकर किसानों की प्रतिक्रिया

राज्य भर के किसान धान बिक्री का बोनस मिलने पर संतोष व्यक्त कर रहे हैं। बालोद जिले के भरदा खुर्द गांव के किसान रामाधार साहू ने मुख्यमंत्री से 8.76 लाख रुपये का चेक प्राप्त किया, उन्होंने किसानों की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रसन्नता व्यक्त की। साहू, जो 36 एकड़ भूमि पर खेती करते हैं, अपनी कृषि गतिविधियों को बेहतर बनाने और समृद्ध करने के लिए बोनस का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

अन्य राज्यों में वादे पूरे करने का इंतजार

जबकि छत्तीसगढ़ में वादे पूरे हो गए हैं, मध्य प्रदेश में दिए गए समान आश्वासन अभी तक साकार नहीं हुए हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए वादों के बावजूद मध्य प्रदेश में धान खरीदी पर बोनस लागू नहीं किया गया है। मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार के घोषणापत्र में गेहूं को 2700 रुपये प्रति क्विंटल और धान को 3100 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीदने का वादा किया गया है, इस साल गेहूं के एमएसपी पर केवल 125 रुपये का बोनस घोषित किया गया है।

यह भी पढ़े- किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार ने किसानों के लिए गेहूं खरीद पर बोनस का ऐलान किया

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी

चालू खरीफ सीजन (2023-24) में छत्तीसगढ़ में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 24.72 लाख किसानों से 144.92 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है। किसानों को कुल 31,914 करोड़ रुपये का भुगतान प्राप्त हुआ है, जिसमें 13,320 करोड़ रुपये बोनस के रूप में वितरित किए गए हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button