कृषक उन्नति योजना: किसानों के लिए खुशखबरी, धान खरीद का बोनस किसानों के बैंक खाते में जमा करेगी सरकार

कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को धान की अंतर राशि 12 मार्च को मिलेगी। विष्णु के सुशासन में लगभग 13 हजार करोड़ रुपये सीधे किसानों के खाते में पहुंचेंगे।

कृषक उन्नति योजना: 12 मार्च को, छत्तीसगढ़ में किसानों को वित्तीय अप्रत्याशित लाभ मिलने वाला है क्योंकि राज्य सरकार 24 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में धान खरीद बोनस जमा करने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अपने जशपुर दौरे के दौरान कृषक उन्नति योजना लागू करने की घोषणा की, जिसमें किसानों को सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य और खरीद मूल्य के बीच अंतर की कुल 13 हजार करोड़ रुपये की प्रभावशाली राशि मिलेगी।

कृषक उन्नति योजना के लाभ का अनावरण

कृषक उन्नति योजना के तहत मुख्यमंत्री साय ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता के अनुरूप किसानों को समर्थन मूल्य और 3100 रुपये प्रति क्विंटल की अंतर राशि प्रदान करने का संकल्प लिया। इस पहल का लक्ष्य समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों को लगभग 13 हजार करोड़ रुपये वितरित करना है, जिससे उन्हें पर्याप्त वित्तीय लाभ होगा।

यह भी पढ़े- महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ 2024: लाखों महिलाओं के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी कल जमा करेंगे पहली किस्त

किसानों के लिए भरपूर रिटर्न

खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में सरकार ने किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से कुल 144.92 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की। लगभग 24 लाख 72 हजार किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपना धान सरकार को बेचा। कृषक उन्नति योजना के तहत इन किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान की अंतर राशि 917 रुपये प्रति क्विंटल, यानी कुल 3100 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगी।

किसानों के लिए रिकॉर्ड तोड़ समर्थन

गौरतलब है कि प्रति क्विंटल धान पर किसानों को भुगतान की जाने वाली राशि देश में सबसे ज्यादा है। छत्तीसगढ़ सरकार ने इस उद्देश्य के लिए इस वर्ष के बजट में 10 हजार करोड़ रुपये और पिछले वर्ष के अनुपूरक बजट में 3 हजार करोड़ रुपये, कुल मिलाकर 13 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये हैं।

यह भी पढ़े- ट्रैक्टर सब्सिडी योजना: महिलाओं को मिनी ट्रैक्टरों की खरीद पर 90% सब्सिडी, जानिए पूरी जानकारी

एक सराहनीय प्रयास, क्योंकि सरकार किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के लिए 31,913 करोड़ रुपये पहले ही वितरित कर चुकी है। इसके अलावा, 25 दिसंबर को राज्य के 12 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में पिछले दो वर्षों के बकाया धान के लिए 3716 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोनस हस्तांतरित किया गया। छत्तीसगढ़ में कृषि क्षेत्र के लिए समृद्ध भविष्य सुनिश्चित करते हुए, कृषि समुदाय को सशक्त बनाने और उत्थान करने के लिए सरकार के सक्रिय उपाय जारी हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button