महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ 2024: लाखों महिलाओं के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी कल जमा करेंगे पहली किस्त

10 मार्च 2024 को छत्तीसगढ़ सरकार 70 लाख से अधिक महिलाओं को 'महतारी वंदन योजना' की पहली किस्त वितरित करेगी।

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ 2024 के अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओं को उनकी आर्थिक आत्मनिर्भरता बढ़ाने और स्वास्थ्य और पोषण में सुधार के लिए 1000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता मिलेगी। इस योजना की पहली किस्त की तारीख की घोषणा कर दी गई है।

महतारी वंदन योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ में, ‘महतारी वंदनयोजना’ का उद्देश्य महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देना और उनके स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ाना है। इस योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये मिलेंगे। छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए पहली किस्त 10 मार्च को जमा होने वाली है, जिसकी तारीख मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने तय की है।

पीएम मोदी जमा करेंगे पहली किस्त

10 मार्च 2024 को छत्तीसगढ़ सरकार 70 लाख से अधिक महिलाओं को ‘महतारी वंदन योजना’ की पहली किस्त वितरित करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे उनके खातों में धनराशि जमा करने के लिए बटन दबाएंगे।

तिथि में परिवर्तन

शुरुआत में 8 मार्च निर्धारित की गई थी और बाद में इसे 7 मार्च कर दिया गया, राज्य सरकार ने अब पहली किस्त भेजने की तारीख 10 मार्च तय की है।

रायपुर में पीएम का वर्चुअल कार्यक्रम

पीएम मोदी 10 मार्च को रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ की महिलाओं को संबोधित करेंगे। ‘महतारी वंदन योजना’ के तहत 12,000 रुपये की पहली वार्षिक किस्त सीधे 70 लाख से अधिक महिलाओं के खातों में जमा की जाएगी। साथ ही पीएम मोदी राज्य की महिलाओं के साथ वर्चुअल चर्चा करेंगे।

सीएम विष्णुदेव साय रायपुर में रहेंगे मौजूद

सरकार हितग्राही महिलाओं को उनके मोबाइल फोन पर मैसेज भेजकर इसकी जानकारी भी दे रही है और कार्यक्रम की तैयारी भी कर रही है। राजधानी रायपुर सहित जिला एवं ब्लाक मुख्यालय, नगरीय निकायों में महतारी वंदन योजना कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय शामिल होंगे।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button