सब्जियों की खेती Vegetable Farming: मार्च-अप्रैल महीने में उगाएं ये सब्जियां, कम लागत में मिलेगी अच्छी पैदावार

मार्च से अप्रैल महीने के दौरान लगाई जाने वाली इन सब्जियों की खेती करने का तरीका और इनकी उन्नत किस्म आदि के बारे में जानते हैं।

सब्जियों की खेती Vegetable Farming: अगर आप गर्मी के मौसम में अपनी फसल से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो किसानों को अभी से इसकी तैयारी करनी होगी। इस लेख के माध्यम से हम देश के किसानों को मार्च-अप्रैल महीने में उगाई जाने वाली सब्जियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कम समय में अच्छा उत्पादन देती हैं।

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि मार्च का महीना शुरु हो चुका है, ऐसे में देश के किसान अपने खेत में सीजन के अनुसार फसलों की खेती करते हैं, ताकि वह समय पर अपनी फसल से अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सके। देखा जाए तो मार्च और अप्रैल का महीना गार्डनिंग करने के लिए उपयुक्त माना जाता है, लेकिन हमारे देश के ज्यादातर किसानों को यह नहीं पता होता है कि किस महीने में कौन-सी सब्जियों की खेती करें, ताकि वह अच्छी पैदावार के साथ मोटी कमाई कर सकें।

गर्मियों के मौसम में इन सब्जियों के बाजार में काफी अच्छे दाम मिल जाते हैं। मार्च से अप्रैल महीने के दौरान लगाई जाने वाली इन  सब्जियों की खेती करने का तरीका और इनकी उन्नत किस्म आदि के बारे में जानते हैं।

मार्च-अप्रैल के महीने में उगाई जाने वाली सब्जियां और उन्नत किस्म Vegetable Farming

धनिया की फसल

क्या आप जानते है कि हरा धनिया एक तरह की जड़ी-बूटी है, जो आमतौर पर सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के काम करता है, इसे उगाने के लिए आदर्श तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस उपयुक्त माना जाता है, ऐसे में देश के किसान धनिया की खेती मार्च-अप्रैल के महीने में सरलता से कर सकते हैं।

उन्नत किस्म: स्वाति किस्म, राजेंद्र स्वाति किस्म, गुजरात कोरिनेडर-1, गुजरात धनिया-2, साधना आदि उन्नत किस्म का चयन कर सकते हैं। इसके बीजों के अंकुरण के लिए 25 से 28 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान उपयुक्त होता है। धनिया की सिंचित फसल के लिए उचित जल निकास वाली दोमट भूमि सबसे अधिक उपयुक्त होती है।

प्याज की फसल

प्याज मार्च-अप्रैल में लगाई जाने वाली सब्जियों में से एक है। इसे लगाने के लिए 10-32 डिग्री सेल्सियस तापमान होना चाहिए, प्याज के बीज हल्के गर्म मौसम में अच्छी से ग्रो करते हैं, इसलिए इन्हें लगाने का सही समय वसंत ऋतु (Spring season) यानी मार्च- अप्रैल का महीना होता है। बता दें कि प्याज के अच्छे किस्म के बीजों की फसल करीब 150-160 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है हालांकि हरी प्याज की कटाई  में 40-50 दिन का समय लगता है।

उन्नत  किस्म:अधिक उत्पादन देने वाली प्याज की प्रजातियां जैसे-पूसा रत्नार, पूसा माधवी, एग्रीफाउंड डार्क रेड, लाइन-883, भीमा डार्क रेड, भीमा किरण, भीमा शक्ति, भीमा श्वेता, भीमा रेड, भीमा राज, फुले स्वर्णा, फुले सामर्थ्य, अर्का कल्याण, एन-53 इत्यादि को अपने प्रक्षेत्र पर लगाकर अच्छा उत्पादन ले सकते हैं।

यह भी पढ़े- मूंग की खेती के लिए गर्मी का समय बेहतर, अच्छे उत्पादन के लिए बीजोपचार के बाद ही बुआई करें

भिंडी की फसल

भिंडी मार्च-अप्रैल महीने में उगाई जाने वाला सब्जी है।ग्रीष्मकालीन भिंडी की फसल के लिए इसके बीजों की बुवाई कतारों में ही करना चाहिए। है। भिंडी की बुवाई के करीब 15 से 20 दिन पश्चात पहली निराई-गुडाई करना चाहिए। साथ ही इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि खरपतवार के नियंत्रण के लिए अधिक कीटनाशक का इस्तेमाल न हो। इसकी खेती के लिए तापमान 25-35 डिग्री सेल्सियस अच्छा माना जाता है।

उन्नत  किस्म: किसान भिंडी की अगेती किस्मों में हिसार उन्नत, वी आर ओ- 6, पूसा ए- 4, परभनी क्रांति, पंजाब- 7, अर्का अनामिका, वर्षा उपहार, अर्का अभय, हिसार नवीन, एच बी एच आदि की बुवाई कर सकते हैं। भिंडी की खेती में सिंचाई की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए।

करेले की फसल 

करेले की खेती के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली ज्यादा पैदावार के लिए करेले की खेती के लिए अच्छे जल निकासी वाली बलुई दोमट मिट्टी वाली भूमि का उपयोग करें। करेले की फसल की अच्छी वृद्धि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री एवं अधिकतम तापमान 35 से 40 डिग्री सेंटीग्रेट होना चाहिए।

उन्नत  किस्म: करेले की खेती से बेहतर पैदावार लेने के लिए पूसा हाइब्रि‍ड 1, 2, पूसा दो मौसमी, पूसा विशेष, कल्याणपुर, प्रिया को- 1, एस डी यू- 1, कोइम्बटूर लांग, कल्यानपुर सोना, बारहमासी करेला, पंजाब करेला- 1, पंजाब- 14, सोलन हरा, सोलन, बारहमासी आदि उन्नत किस्मों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़े- Cucumber Farming: जायद सीजन में करें खीरे की खेती, कम लागत में मिलेगा बंपर मुनाफा, जानें विधि

खीरा की फसल 

खीरे की खेती: किसानों के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है। दरअसल, खीरा में 95% पानी की मात्रा होती है, जो गर्मियों में सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। गर्मियों के मौसम में खीरा की मांग भी बाजार में काफी अधिक देखने को मिलती है, ऐसे में अगर किसान अपने खेत में इस समय खीरे की खेती करते हैं, तो वह अच्छी कमाई कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में खीरा अच्छी तरह उगता है, इसलिए इसे मार्च-अप्रैल में बिना किसी परेशानी के बगीचे में लगाया जा सकता है।

उन्नत  किस्म: ककड़ी की खेती से अच्छी पैदावार लेने के लिए अर्का शीतल, लखनऊ अर्ली, नसदार, नस रहित लम्बा हरा और सिक्किम आदि ककड़ी के उन्नत किस्मों की बुवाई ही करनी चाहिए।

बैंगन की फसल 

बैंगन के पौधे को लगाने के लिए लम्बे गर्म मौसम की जरुरत होती है, साथ ही बैंगन की फसल के लिए लगभग 13-21 डिग्री सेल्सियस रात का तापमान अच्छा होता है, क्योंकि इस तापमान में बैंगन के पौधे अच्छे से ग्रोथ करते हैं। ऐसे में अगर आप मार्च-अप्रैल के माह में बैंगन की खेती करते हैं, तो आने वाले समय में इसे आप अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

उन्नत किस्म: इनमें प्रमुख रूप से पूसा पर्पल क्लस्टर, पूसा परपल राउंड, पूसा परपल लोंग एवं पूसा हाईब्रिड-6 आदि शामिल है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button