Government Scheme: पॉलीहाउस और शेड नेट के लिए सरकार दे रही इतनी सब्सिडी, बढ़ेगी किसानों की आय 

पॉलीहाउस और शेडनेट में खेती के लिए किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है।

पॉलीहाउस और शेड नेट के लिए सब्सिडी: किसानों के लिए केंद्र व राज्य सरकारें तमाम योजनाएं संचालित करती हैं। जिनका उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ देना है। इसी क्रम में बिहार की सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसान भाइयों को पॉलीहाउस लगाने के लिए सब्सिडी मिलेगी।

बिहार सरकार ने किसानों को पॉलीहाउस और शेड नेट के जरिए खेती करने के लिए मजबूत सब्सिडी देने का फैसला किया है। सरकार के इस कदम से किसान भाइयों की आय में तो इजाफा होगा ही साथ ही उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी। किसान भाई इसका लाभ पाने के लिए आधिकारिक साइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

किसानों की आय और उत्पादन भी बढ़ेगा

बिहार कृषि विभाग के अनुसार पॉलीहाउस और शेडनेट में खेती के लिए किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। पॉलीहाउस लगाने पर किसानों को 935 रुपये प्रति वर्ग मीटर की लागत पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। जबकि शेड नेट के लिए 710 रुपये प्रति वर्ग मीटर यूनिट पर 50 फीसदी यानी 305 रुपये दिए जाएंगे। सरकार के इस फैसले से किसानों की आय बढ़ेगी और उत्पादन भी बढ़ेगा।

क्या है इस तरीके का फायदा

यदि किसान भाई इन विधियों से खेती करें तो कीटों का प्रकोप 90 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। इसके अलावा तापमान में भी 3-5 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी। किसान भाई पूरे साल फल और सब्जियों की खेती कर सकते हैं।  ड्रिप सिंचाई से 90 प्रतिशत तक पानी की बचत। यह विधि किसानों की आय दोगुनी करने में सहायक सिद्ध होगी।

यह भी पढ़े- Food Unit Business Ideas: फूड से जुड़े बिजनेस शुरू करने वालों के लिए यह एक सुनहरा मौका, सरकार दे रही है 10 लाख रूपये तक की सब्सिडी

कैसे करें आवेदन?

  • योजना का लाभ उठाने के लिए बागवानी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाएं।
  • होम पेज पर Schemes पर क्लिक करें।
  • इसमें संरक्षित खेती योजना (RKVY) के लिए आवेदन पर क्लिक के आगे जाये।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ नए पेज पर नियम और शर्तें दिखाई देगी।
  • अब इन नियम और शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़कर जानकारी से सहमत वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें।
  • इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • दस्तावेज अपलोड करते ही सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

यह भी पढ़े- डेयरी फार्म लोन योजना: अब पशुपालक को 10 साल की लंबी अवधि का लोन आसान शर्तों पर, ऐसे करें आवेदन


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button