भारत से कपास का निर्यात बढ़ सकता है और निर्यात बढ़ने से किसानों को फायदा होगा

भारत के घरेलू बाजार में कपास की कीमतें स्थिर हैं, लेकिन वैश्विक कपास बाजार में कपास की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है। इसलिए तीन महीने से दबाव में चल रही कपास की कीमत अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है।

वर्तमान में, बारिश से लथपथ कपास की कीमत 6,800 रुपये से 7,000 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि अच्छी गुणवत्ता वाले कपास की कीमत 7,000 रुपये से 7,500 रुपये प्रति क्विंटल है। कपास की कीमतों में इस बढ़ोतरी से निर्यात बढ़ने से किसानों को फायदा होने की उम्मीद है।

क‍िसानों को उम्मीद है क‍ि उन्हें इस साल एमएसपी से ज्यादा दाम म‍िलेगा

भारत के घरेलू बाजार में कपास की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं, लेकिन वैश्विक कपास की कीमतों में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। इससे भारतीय कपास की कीमतों में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है, जो पिछले तीन महीनों से दबाव में थी। किसान इस वर्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से अधिक दाम मिलने को लेकर उम्मीद हैं। मौजूदा समय में कपास की कीमत 7,000 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक हो गई है और इसके 8,000 रुपये तक पहुंचने की संभावना है। इस बढ़ोतरी का फायदा उठाने के लिए किसानों को सलाह दी जाती है कि वे अपना कपास रुक-रुक कर बेचें। महाराष्ट्र में किसान, जो अनुकूल कीमतों का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, अब कपास की कीमतों में हालिया वृद्धि से राहत पा रहे हैं।

कपास की कीमतों में वृद्धि

पिछले दो हफ्तों में, वैश्विक बाजार में कपास की कीमतों में वृद्धि देखी गई है, जो औसतन 57,000 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 63,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। नतीजतन, घरेलू कपास की कीमतें भी बढ़ी हैं। बारिश से लथपथ कपास की कीमत वर्तमान में 6,800 रुपये से 7,000 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि अच्छी गुणवत्ता वाली कपास की कीमत 7,000 रुपये से 7,500 रुपये प्रति क्विंटल है।

किसानों के लिए निर्यात के अवसर

वैश्विक बाजार और अन्य देशों की तुलना में भारत में कपास की कीमत अपेक्षाकृत कम है। इससे भारतीय कपड़ा उद्योग के लिए कपास या धागा निर्यात करने का अवसर पैदा होता है। यदि भारत इस अवसर का लाभ उठाता है, तो कपास की कीमतें 8,000 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक हो सकती हैं, जो किसानों के लिए आर्थिक रूप से फायदेमंद साबित होगी।

कपास की बढ़ती मांग

जैसे-जैसे मौजूदा कपास बिक्री सीजन अपने अंतिम चरण में पहुंच रहा है, घरेलू कपड़ा उद्योग में कपास की मांग बढ़ रही है। मार्च से यह मांग और बढ़ने की उम्मीद है। आयातित कपास अधिक महंगा होने के कारण, भारतीय कपड़ा उद्योग घरेलू बाजार से कपास और धागा खरीदने पर निर्भर रहेगा। चुनाव नजदीक आने पर कपास की कीमतों को नियंत्रित करने के ‘टेक्सटाइल लॉबी’ के प्रयासों को चुनौतियों का सामना करने का अनुमान है।

यह भी पढ़े 

 Village Business Idea: गांव में खेती के साथ शुरू करें ये बिजनेस, बंपर कमाई के साथ मिलेगा दोगुना मुनाफा

चना, मसूर एवं सरसों समर्थन मूल्य MSP पर बेचने के लिए पंजीयन, 20 फरवरी से शुरू

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी साबित होगी किसानों के लिए एक गेम-चेंजर


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button