किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, करीब 7 लाख किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ

खेती करने के लिए किसानों के लिए बिजली बेहद जरूरी होती है। पूरे साल खेती का जो भी काम होता है। उसमें बिजली का बड़ा योगदान होता है। इसी के चलते कुछ राज्यों में किसानों को मुफ्त बिजली मिल रही है।

सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली: भारत कृषि प्रधान देश है। भारत में एक बड़ी आबादी आज भी कृषि पर निर्भर है। सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं भी लाती है। केंद्र सरकार जहां किसानों के लिए लाभकारी योजनाएं चलाती है, वहीं राज्य सरकारें भी अपने-अपने राज्य के किसानों को कई सुविधाएं मुहैया कराती हैं।

किसानों को खेती करने के लिए बिजली बहुत जरूरी है। साल भर खेती का जो भी काम होता है उसमें बिजली अहम भूमिका निभाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब सरकार ने किसानों की सिंचाई लागत कम करने के लिए कृषि पंप कनेक्शन पर नि:शुल्क बिजली देने की घोषणा की है। इस घोषणा का लाभ करीब 7 लाख किसानों को मिलेगा। इसके लिए 3500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार ने अपने बजट 2024 में किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं।

  • इनमें से सबसे प्रमुख है नि:शुल्क बिजली की योजना, जिसके तहत 5 एचपी तक के कृषि पंप कनेक्शनों पर एक साल में 7500 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इस योजना का लाभ करीब 7 लाख किसानों को मिलेगा।
  • इसके अलावा सरकार ने किसानों को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने की घोषणा की है। किसानों को सहकारी एवं ग्रामीण बैंकों से ब्याज मुक्त कृषि ऋण प्रदान करने के लिए 8 हजार 500 करोड़ रुपए की क्रेडिट लिमिट निर्धारित की है। इस राशि पर ब्याज अनुदान के लिए 317 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है।

यह भी पढ़े-कृषि यंत्र सब्सिडी: 50% सब्सिडी पर कृषि यंत्र खरीदने के लिए अभी आवेदन करें

  • बजट में किसानों के लिए अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं का भी प्रावधान किया गया है। इनमें भूमिहीन कृषि मजदूरों को हर साल 10 हजार रुपए की सहायता, तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक 1500 रुपए बढ़ाना, कृषक उन्नति योजना और जल जीवन मिशन में बड़ी राशि का प्रावधान, उद्यानिकी, पशुपालन व मछली पालन को प्रोत्साहित करना, कृषि उपकरणों को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं।
  • इन सभी योजनाओं से किसानों की आय में वृद्धि होगी, खेती की लागत कम होगी, सिंचाई की सुविधाएं मिलेंगी और खेती में सिंचाई का क्षेत्रफल बढ़ेगा। इससे किसानों की स्थिति में सुधार होगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

छत्तीसगढ़ सरकार का यह बजट किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए बनाया गया है। इस बजट से किसानों को उम्मीद है कि वे अपनी खेती को अधिक उन्नत बना सकेंगे और अपने परिवार को बेहतर जीवन प्रदान कर सकेंगे।

यह भी पढ़े- सरकार ने पशुपालन अवसंरचना विकास कोष (AHIDF) को दी मंजूरी


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Archana Sharma

श्रीमती अर्चना शर्मा Krishibiz.com के सीनियर एडिटर और संस्थापक हैं। वह मध्य प्रदेश के निवासी हैं और 8 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं। उन्होंने स्कूल, कॉलेज, और कई शैक्षणिक संस्थानों में सेवाएं दी हैं। उनका परिवार कृषकों से जुड़ा हुआ है, खेती और बागबानी से संबंधित विषयों की जानकर हैं। वर्तमान में, श्रीमती अर्चना आधुनिक खेती और किसानों की आय में वृद्धि के लिए शोध कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button