महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 12000 रूपये, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

महतारी वंदन योजना के द्वारा विवाहित महिलों को मिलेगा 12000 रूपये लाभ, जानिए कौन हैं पत्र एवं कैसे करें आवेदन

महतारी वंदन योजना: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के निवासियों के लिए महतारी वंदना योजना नामक एक नवीन योजना शुरू की गई है। इस पहल के तहत, विवाहित महिलाएं 1,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्राप्त करेगी। इस योजना को नवीनतम कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिल गई, इसका लाभ किसान भाइयों की पत्नियों को भी मिलेगा। जानिए इस योजना के जरिए महिलाओं को कैसे आर्थिक मदद मिलेगी और वे इस योजना के तहत कैसे आवेदन कर सकती हैं?

महतारी वंदन योजना के द्वारा राज्य की विवाहित महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।  इस योजना का मुख्य उद्देश्य विवाहित महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद करना है। आशा हैं कि इस योजना के जरिये महिलाओं के आर्थिक जीवन स्तर को बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी।

योजना के लिए पात्रता

महतारी वंदना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थायी निवासी हो। यह योजना विशेष रूप से विवाहित महिलाओं के लिए ही है, इस योजना का पात्र होने के लिए आवेदकों की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना के तहत महिलाओं को 12,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलेगी।

महतारी वंदना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं, और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mahtarivadan.cgstate.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी और विवरण के लिए आधिकारिक साइट पर जाए या  हेल्प डेस्क नं :  +91-771-2220006 पर कॉल करें करें।

आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक पास बुक
  3. आयु प्रमाण पत्र
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड)
  6. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर

ऐसे करें अप्लाई

महतारी वंदन योजना के लिए एप्लीकेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो सकता हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को छत्तीसगढ़ सरकार की वेबसाइट mahtarivadan.cgstate.gov.in पर जाना होगा एवं ऑफलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने नजदीकी जनपद पंचायत कार्यालय जा सकती हैं।

यह भी पढ़े- पीएम किसान मानधन योजना 2024 (PM Kisan Mandhan Yojana 2024)


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button