Corn Crop: मक्के की फसल पर बढ़ा फॉल आर्मी वर्म कीट का हमला, जानें बचाव के उपाय।

जानिए फॉल आर्मी वर्म कीट की कैसे करें पहचान

Corn Crop: बिहार राज्य के कई जिलों में मक्के की फसल पर फॉल आर्मी वर्म कीट (fall army worm insect) के हमलों में वृद्धि देखी जा रही है, जो विशेष रूप से मक्के की फसलों को प्रभावित कर रहे हैं। इसका प्रभाव मक्के से आगे तक फैलता है क्योंकि कीट अन्य फसलों में भी फैल जाता है। इस खतरे से निपटने के लिए बिहार कृषि विभाग ने महत्वपूर्ण कृषि सलाह जारी की है।

मक्का, एक प्राथमिक ख़रीफ़ फसल, अपने अनाज, मक्का और हरे चारे के लिए महत्व रखती है। हालाँकि, किसानों को कीटों और बीमारियों के कारण काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें फॉल आर्मी वर्म कीट एक प्रमुख चिंता का विषय है। एक बार संक्रमित होने के बाद, ये कीट मक्के की फसल पर फैल जाते है, जिससे किसानों को काफी वित्तीय नुकसान होता है।

फॉल आर्मी वर्म कीट की कैसे करें पहचान

फॉल आर्मी वर्म कीट के लार्वा हरे, जैतून, हल्के गुलाबी या भूरे रंगों में दिखाई देते हैं तथा प्रत्येक उदर खंड में चार काले धब्बों और पीठ के नीचे तीन पैटर्न और उदर खंड नौ पर समलम्बाकार (ट्रेपेजाइड) आकार में व्यवस्थित होते हैं। सिर पर आँखों के बीच में अंग्रेजी भाषा के उल्टा Y आकार की एक सफेद रंग की संरचना बनी होती है। फॉल आर्मी वर्म कीट के वयस्क पतंगे एक दिन में लगभग 100 किलोमीटर से भी अधिक उड़ सकते हैं। फॉल आर्मी वर्म कीट नियंत्रण हेतु प्रति हेक्टेयर 10 फेरोमोन फंदा का प्रयोग करें।

यह भी पढ़े- Gram Price: चने की कीमतों में जबरदस्त उछाल, कीमत 10,000 रुपये प्रति क्विंटल के पार

कैसे पहुंचाता है नुकसान

लार्वा पौधों की पत्तियों को खरोंच कर खाते हैं, जिससे पत्तियों पर सफेद धारियां दिखाई देने लगती हैं। जैसे-जैसे लार्वा बढ़ता है, वे पौधे की ऊपरी पत्तियों को खाते हैं और लार्वा बढ़ने पर निचली पत्तियों को खाना जारी रखते हैं। पत्तियों पर एक पंक्ति में बड़े गोल छेद दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़े- गेहूं पर बोनस: किसानों को गेहूं पर मिलेगा 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस, रजिस्ट्रेशन शुरू

फॉल आर्मी वर्म से बचाव के उपाय

फॉल आर्मी वर्म संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए, प्रति हेक्टेयर 10 फेरोमोन ट्रैप का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। तीसरे और चौथे इंस्टार लार्वा क्षति के प्रभावी नियंत्रण के लिए, विशिष्ट रासायनिक कीटनाशकों के आवेदन की सलाह दी जाती है:

  • स्पिनेटोरम 11.7% SC को 0.5 मिली प्रति लीटर पानी में मिलाएं।
  • क्लोरेंट्रोनिलप्रोयल 18.5 एससी को 0.4 मिली प्रति लीटर पानी में घोलें।
  • थायोमेथोक्साम 12.6%+लैम्ब्डा साइहलोथ्रिन 9.5% ZC को 0.25 मिली प्रति लीटर पानी में मिलाएं।
  • इमामेक्टिन बेंजोएट 5% एसजी 0.40 ग्राम प्रति लीटर पानी में मिलाएं।

यह भी पढ़े- e-NAM License: किसान घर बैठे आसानी से बनवा सकते हैं e-NAM लाइसेंस, आसान तरीके से जानें पूरी प्रक्रिया

पांचवें और छठे इंस्टार लार्वा बड़े पैमाने पर पत्तियों को खाते और नष्ट करते हैं और बड़ी मात्रा में मल उत्सर्जित करते हैं। इस स्तर पर, केवल विशेष चारा (फंसाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला जहरीला पदार्थ) ही एक प्रभावी समाधान है। इसके लिए 10 किलो चावल की भूसी और 2 किलो गुड़ को 2-3 लीटर पानी में मिलाकर मिश्रण को 24 घंटे के लिए रख दें (किण्वन)। खेत में प्रयोग करने से ठीक आधे घंटे पहले 100 ग्राम थायरोडिकार्ब 75% WP मिलाकर 0.5-1 सेमी व्यास की गोलियां तैयार कर लें। इस प्रकार तैयार किया गया विशेष विषैला पदार्थ चुग्गा शाम के समय पौधे के घेरे में डाल देना चाहिए। यह मिश्रण एक एकड़ क्षेत्र के लिए पर्याप्त है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button