Marigold Flower Cultivation: गेंदा फूल की खेती पर 70% सब्सिडी, जाने ऐसे करे आवेदन

अगर आप अपने खेत में गेंदा फूल की खेती Marigold Flower Cultivation करते हैं, तो आप राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत सरलता से 70% तक सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। 

गेंदा फूल: किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी करने के लिए बिहार सरकार ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत गेंदा फूल की खेती Marigold Flower Cultivation करने के लिए राज्य के किसानों को 70% तक सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। इस बात की जानकारी बिहार कृषि विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है। जिसमें उन्होंने बताया है कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत गेंदा फूल की खेती करने के लिए किसानों को मिल रहा है,  इकाई लागत 40,000 रूपये पर 70% की सब्सिडी दी जाएगी।

योजना का मुख्य उद्देश्य

राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि यह देश में बागवानी क्षेत्र में व्यापक विकास हो सके और बागवानी उत्पादन में भी वृद्धि हो सके। इसके अलावा पोषण सुरक्षा में भी सुधार किया जा सके, इस योजना के तहत गेंदा फूल की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें आर्थिक सहारा मिलेगा।

यह भी पढ़े- Paan Ki Kheti: पान की खेती से बंपर पैदावार पाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, जाने पूरी जानकारी

गेंदा फूल की खेती पर 70% सब्सिडी 

राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को गेंदा फूल की खेती की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए लगभग 70% तक सब्सिडी दी जा रही है। सरल भाषा में कहा जाए तो सरकार की इस योजना के तहत किसानों को मिल कुल इकाई लागत पर 40,000 रुपये तक दिए जाएंगे। जिससे उन्हें गेंदा फूल की खेती में सक्षम बने रहने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े- जनवरी में करें इन सब्जियों की खेती, होगी तगड़ी कमाई

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • पंजीयन रसीद।
  • जमीन का अद्यतन रसीद।
  • आधार कार्ड।
  • पास्पोर्ट साइज फोटो।
  • पासबुक की फोटोकॉपी।

 यह भी पढ़े- Khajoor ki Kheti खजूर की खेती: एक पेड़ से तकरीबन 50 हजार रुपये तक की कमाई

योजना के लिए जाने ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी अपने खेत में गेंदा फूल की खेती करते हैं, तो इसके लिए आप राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध “मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के आवेदन लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button