Tur Dal Procurement Portal: किसानो के लिए सरकार ने शुरू की नई सुविधा- तुअर दाल खरीद पोर्टल

Tur Dal Procurement Portal Launch: तुअर दाल पोर्टल पर किसान खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपनी फसल बेच सकते हैं। इसके बाद किसानों के खाते में सीधे भुगतान किया जाएगा।

Tur Dal Procurement Portal: देश के क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त करने के ल‍िए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं। नए पहल के तहत क‍िसान तुअर दाल की फसल को ऑनलाइन बेच सकेंगे। इसके ल‍िए सहकारिता मंत्री अमित शाह की तरफ से तुअर दाल खरीद प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च क‍िया गया है। आज नई दिल्ली में पल्स आत्मनिर्भरता पर राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए, केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के “आत्मनिर्भर भारत” के दृष्टिकोण की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया, पंजीकरण, खरीद और भुगतान के लिए वेब पोर्टल लॉन्च किया। ताकि किसान अपनी दालें online बेच सकें और भुगतान सीधे अपने खाते में प्राप्त कर सकें।

Tur Dal Procurement Portal: तुअर दाल खरीद पोर्टल का मुख्य उद्देश्य

सरकार की इस पहल का उद्देश्य तुअर दाल उत्पादकों को NAFED और NCCF द्वारा खरीद, सुव्यवस्थित प्रक्रियाओं और सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से बेहतर कीमतों के साथ सशक्त बनाना है, जिससे घरेलू दाल उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और आयात निर्भरता कम होगी। इसके तहत, उपभोक्ता मामले विभाग, भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार नेफेड और एनसीसीएफ के पोर्टल पर पंजीकृत किसानों से दालों के बफर स्टॉक के लिए खरीदी की जायगी और एमएसपी या बाजार मूल्य, जो भी अधिक हो, उसका भुगतान किसानों को किया जाएगा।

इस पोर्टल का मुख्य लक्ष्य किसानों से सीधे 80% बफर स्टॉक खरीदकर आयात पर निर्भरता कम करना है। यह न केवल खाद्य उत्पादन को सुरक्षित करेगा बल्कि राष्ट्र की भविष्य की खाद्य सुरक्षा को भी सुनिश्चित करेगा।

किसानों को होगा फायदा

इस पोर्टल पर किसान खुद रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और अपनी फसल बेच सकेंगे, इसके साथ ही भुतगान सीधे उनके खातों में होगा। इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसानों से ही बफर स्टॉक के लिए दालें खरीदी जाएंगी। किसानों को न्यूनतम समर्थम मूल्य या बाजार मूल्य में से जो भी अधिक होगा, उसका भुगतान किया जाएगा। पोर्टल का मकसद किसानों से सीधे दाल खरीदकर बफर स्टॉक में रखना है। किसानों से बफर स्टॉक का 80 फीसदी दाल खरीदने का लक्ष्य है और आयात पर निर्भरता कम करना है। इससे खाद्यान उत्पादन की सुरक्षा के साथ देश की भविष्य की खाद्य सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। सरकार का मकसद बिचौलियों के सिस्टम को खत्म करना है और किसानों को उनकी फसल का उचित दाम दिलाना है।

Tur Dal Procurement Portal: तुअर दाल खरीद पोर्टल कई भाषाओं में उपलब्ध

ये पोर्टल कई भाषाओं में होगा, ताकि किसान इसे आसानी से संचालित कर सकें, ये पोर्टल महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड में तुअर दाल उत्पादकों के लिए पूरी प्रक्रिया को आसान और व्यवस्थित करेगा। पंजीकरण, खरीद और भुगतान प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा।

यह भी पढ़े


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button