PM Kusum Yojana: सोलर पंप के लिए मिलेगी 45% सब्सिडी, जाने डिटेल्स

देश के किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगवाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लगभग 45% तक सब्सिडी दी जाती है, ताकि किसान बिजली बचत के साथ सरलता से सिंचाई कर सके।

PM Kusum Yojana: पीएम कुसुम योजना का लक्ष्य 45% सब्सिडी (Subsidy) देकर किसानों की आर्थिक स्थिति को बढ़ाना है। यह बंजर भूमि पर सौर पंपों की स्थापना का समर्थन करता है, जिससे किसानों को सिंचाई के माध्यम से बढ़ी हुई आय का लाभ मिलता है। यह पहल न केवल सिंचाई में सहायता करती है बल्कि किसानों की कमाई भी बढ़ाती है। किसान भाइयों आइये आज हम इस लेख के माध्यम से सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सोलर पंप सब्सिडी:

सरकार पीएम कुसुम योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिससे किसान अपनी बंजर भूमि पर सौर पंप स्थापित कर सकते हैं। यह योजना इस उद्देश्य के लिए किसानों को 45% सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे महंगे डीजल या बिजली पर निर्भर हुए बिना कृषि जल आपूर्ति आसान हो जाती है।

यह भी पढ़े- किसानों के लिए बड़ी खबर- सरकार ड्रोन खरीद पर पर्याप्त सब्सिडी दे रही है, तुरंत लाभ उठाएं

किसानों के लिए लाभ:

किसानों को अपनी सिंचाई आवश्यकताओं के लिए बढ़ी हुई आय के रास्ते और सौर ऊर्जा तक पहुंच दोनों से लाभ होता है। यह योजना किसानों को उनकी कृषि उत्पादकता और आर्थिक समृद्धि बढ़ाने में सहायता करने के लिए तैयार की गई है।

पीएम कुसुम योजना का उद्देश्य:

बिजली या तेल के कारण किसानों का खर्च अधिक बढ़ जाता है। किसानों के बिजली जैसे खर्च को कम करने के लिए पीएम कुसुम योजना की शुरुआत हुई। जिसमें किसान सब्सिडी लेकर सोलर पंप की स्थापना करेंगे। इसके जरिये बिजली का उत्पादन किया जाएगा।  इससे बिजली के साथ ही सिंचाई की सुविधा का भी लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े- Good News For Sugarcane Farmers: गन्ना किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

पात्रता और आवश्यकताएँ:

पीएम कुसुम योजना से लाभ पाने के इच्छुक किसानों के पास कम से कम 4-5 एकड़ जमीन होनी चाहिए जो सालाना 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन करने में सक्षम हो। यह अधिशेष बिजली बेचकर कुशल क्षेत्र संचालन और संभावित अतिरिक्त कमाई सुनिश्चित करता है।

आवश्यक दस्तावेज़:

PM Kusum Yojana: पीएम कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए, किसानों के पास आधार कार्ड, भूमि दस्तावेज, एक घोषणा पत्र, बैंक खाता विवरण और एक पंजीकृत मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

यह भी पढ़े- इजरायली तकनीक से बिना मिट्टी के खेती, किसानों को मिल रहा तगड़ा मुनाफा

आवेदन प्रक्रिया:

किसान अपने राज्य के किसान पोर्टल पर जाकर पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। किसान चाहे तो 1800-180-3333 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना PM Kusum Yojana एक महत्वपूर्ण सरकारी पहल है जो किसानों को उनकी वित्तीय भलाई में सुधार करते हुए कृषि विकास के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने में सहायता करती है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button