फसलों के विकास के लिए जरूरी है नाइट्रोजन और फास्फोरस खाद

पौधों की पत्तियों और तने की वृद्धि के लिए नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है, पौधों में प्रोटीन बनाने के लिए अमीनो एसिड का उपयोग किया जाता है। फास्फोरस का उपयोग जड़ और बीज उत्पादन के लिए किया जाता है, और यह कोशिका भित्ति बनाने और प्रजनन चक्र को पूरा करने के लिए डीएनए प्रतिकृति के लिए भी आवश्यक है।

नाइट्रोजन और फास्फोरस खाद: मनुष्यों की तरह, पौधों को भी विकास और फल देने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। कृषि वैज्ञानिकों का शोध पौधों के लिए 17 महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पहचान करता है, जिनमें से प्रत्येक की अलग-अलग भूमिका होती है। इनमें नाइट्रोजन और फॉस्फोरस प्रमुख हैं, हालाँकि इनकी अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती है। नाइट्रोजन की कमी धीमी वृद्धि और पुरानी पत्तियों के समान पीलेपन में दिखाई देती है, जबकि फास्फोरस की कमी से जड़ का विकास रुक जाता है और तने का रंग गहरा हो जाता है। इस कमी के कारण चौड़ी पत्ती वाले पौधों में भी छोटी पत्तियाँ प्रदर्शित हो सकती हैं।

जब फसलें पीली हो जाती हैं, तो यह नाइट्रोजन-फॉस्फोरस के स्तर में कमी का संकेत देता है, जिसे विशिष्ट निषेचन विधियों के माध्यम से संबोधित किया जा सकता है। यूरिया (urea) नाइट्रोजन की कमी को पूरा करता है, जबकि डीएपी (DAP) फॉस्फोरस की कमी को पूरा करता है। अधिकांश किसान बेहतर उपज के लिए डीएपी, एनपीके, यूरिया और पोटाश का उपयोग करते हैं, जबकि कुछ किसान जस्ता, सल्फर और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों को अपनाते हैं।

यह भी पढ़े- पशुओं में निमोनिया के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार- जानिए

पौधों को फास्फोरस और नाइट्रोजन की आवश्यकता क्यों होती है?

पौधों की पत्तियों और तने की वृद्धि के लिए नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है, पौधों में प्रोटीन बनाने के लिए अमीनो एसिड का उपयोग किया जाता है। फास्फोरस का उपयोग जड़ और बीज उत्पादन के लिए किया जाता है, और यह कोशिका भित्ति बनाने और प्रजनन चक्र को पूरा करने के लिए डीएनए प्रतिकृति के लिए भी आवश्यक है। पौधों के विकास और उनके सही ग्रोथ के लिए नाइट्रोजन महत्वपूर्ण होता है। यह नाइट्रोजन पौधों के अमिनो अम्ल (प्रोटीन) और अन्य महत्वपूर्ण संयंत्रनिक कमियों के निर्माण के लिए आवश्यक होता है, जो उनकी वृक्ष और फलों की ग्रोथ और विकास में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े- ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए अनुदान, अभी करे आवेदन 

अत्यधिक ठंड के दौरान फसलों में पीलेपन की समस्या माइक्रोबियल गतिविधि में कमी से जुड़ी होती है, जिससे नाइट्रोजन ग्रहण करने में बाधा आती है। नतीजतन, नाइट्रोजन निचली पत्तियों से ऊपरी पत्तियों की ओर चली जाती है, जिससे निचली पत्तियां पीली पड़ जाती हैं। गर्म तापमान गेहूं में इस पीलेपन को कम कर देता है।

खेत में नाइट्रोजन कैसे बढ़ाएं?

इनकी आपूर्ति और पैदावार बनाए रखने के लिए हरी खाद एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हरी खाद के लिए बनी किस्मे, दलहनी फसलें या अन्य फसलों को हरी अवस्था में जब भूमि की नाइट्रोजन और जीवाणु की मात्रा को बढ़ाने के लिए खेत में ही दबा दिया जाता है, तो इस प्रक्रिया को हरी खाद देना कहते हैं। इससे भूमि की उर्वरक क्षमता बेहतर होती है।

पौधों में फास्फोरस का मुख्य कार्य क्या है?

फॉस्फोरस (पी) पौधों की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है और प्रत्येक जीवित पौधे की कोशिका में पाया जाता है। यह कई प्रमुख पौधों के कार्यों में शामिल है, जिसमें ऊर्जा हस्तांतरण, प्रकाश संश्लेषण, शर्करा और स्टार्च का परिवर्तन, पौधे के भीतर पोषक तत्वों की आवाजाही और एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक आनुवंशिक विशेषताओं का स्थानांतरण शामिल है।

यह भी पढ़े- Care Of Dairy Cattle During Winter: गाय और भैंसों के दूध को सर्दियों में बढ़ाने के लिए अपनाएं ये सरल उपाय

नाइट्रोजन और फास्फोरस का क्या महत्व है?

नाइट्रोजन (एन) को सड़क पर वृद्धि दिखाई देती है। यह नए तने और पत्तियों को उगाने के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक है, साथ ही यह क्लोरोफिल का एक आवश्यक हिस्सा है, जो पत्तियों को हरा बनाता है और पौधों को प्रकाश संश्लेषण में मदद करता है। फूलों, फलों और जड़ प्रणालियों के विकास के लिए फास्फोरस (पी) की आवश्यकता होती है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button