कंबाइन हार्वेस्टर पर 11 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त करें- अभी करें आवेदन

इस योजना का उद्देश्य महत्वपूर्ण मशीनरी प्राप्त करने में सहायता प्रदान करके किसानों को सशक्त बनाना है।

कंबाइन हार्वेस्टर (combine harvester) के लिए आवेदन करने और आवश्यक दस्तावेज़ों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। सरकार विभिन्न उपकरण अनुदान योजनाओं के माध्यम से किसानों को किफायती कृषि उपकरण/मशीनें उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इनमें सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना कंबाइन हार्वेस्टर खरीदने के लिए 11 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य महत्वपूर्ण मशीनरी प्राप्त करने में सहायता प्रदान करके किसानों को सशक्त बनाना है।

कंबाइन हार्वेस्टर क्या है? combine harvester

कंबाइन हार्वेस्टर, किसानों के लिए एक मूल्यवान मशीन है, जो एक ही ऑपरेशन में फसल की कटाई, मड़ाई, संग्रहण और सफाई जैसे कार्यों को एकीकृत करके कटाई को सरल बनाती है। शुरुआत में इसे ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जाता था, लेकिन अब स्वचालित संस्करण उपलब्ध हैं। ये हार्वेस्टर गेहूं, जौ, मक्का और सोयाबीन जैसी फसलों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़े- कृषि क्लिनिक योजना: कृषि क्लिनिक खोलने के लिए सरकार दे रही है भारी अनुदान, यहां करें आवेदन

कंबाइन हार्वेस्टर के लिए सब्सिडी विवरण

एसएमएएम योजना के तहत, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, छोटे/श्रमिक किसानों और महिलाओं को 6 फीट कटर बार चौड़ाई के साथ कंबाइन हार्वेस्टर खरीदने पर 50% या अधिकतम 11 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। सामान्य वर्ग सहित अन्य श्रेणियों को 8.80 लाख रुपये तक 40% सब्सिडी मिलती है।

संयुक्त हार्वेस्टर की कीमतें

महिंद्रा, प्रीत, करतार, दशमेश, न्यू हॉलैंड, कुबोटा जैसी बाजार-अग्रणी कंपनियां विभिन्न हार्वेस्टर पेश करती हैं। सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए अपने जिले के कृषि विभाग में पंजीकृत डीलर से खरीदारी करें। कंबाइन हार्वेस्टर की कीमतें 5.35 लाख रुपये से 26.70 लाख रुपये तक हैं। ध्यान दें कि सब्सिडी मशीन की लागत मूल्य पर लागू होती है, और किसान जीएसटी (GST) का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़े- पोटाश खाद के उपयोग से बढ़ेगी खेतो में उपज, जानिए गेंहू की फसलों में पोटाश खाद डालने का सही समय और सही मात्रा

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

कंबाइन हार्वेस्टर के लिए आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित दस्तावेज़ तैयार करें-

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड और पैन कार्ड।
  • किसान का निवास प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र।
  • खेत से संबंधित भूमि के दस्तावेज।
  • खाते के विवरण के लिए बैंक पासबुक की प्रति।
  • किसान का आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर।
  • किसान का पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

यह भी पढ़े- बहुत ही कम समय में तैयार हो सकते हैं ये जैविक खाद, कम लागत में हो जाएगा काम

सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया

सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए, आधिकारिक सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना की वेबसाइट: https://agrimachinery.nic.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें। कृषि और बागवानी विभागों से आने वाले आवेदन कॉलों पर नज़र रखें, जो किसानों को आवेदन करने और सब्सिडी का दावा करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

अधिक योजना विवरण के लिए:
कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन (एसएसएएम) योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या अपने जिले के कृषि या बागवानी विभाग से संपर्क करें।

महत्वपूर्ण योजना लिंक:
आधिकारिक योजना वेबसाइट – https://agrimachinery.nic.in/
योजना के लिए सीधा पंजीकरण लिंक – https://agrimachinery.nic.in/Farmer/Management/Index


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button