सरकार पशु बीमा के लिए पर्याप्त सब्सिडी दे रही है, इस योजना का लाभ लेने से न चूकें- अभी करें आवेदन

पशुपालक किसानों का समर्थन करने के लिए, सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसमें पशु बीमा के लिए सब्सिडी शामिल है।

पशु बीमा महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से उन विभिन्न बीमारियों को ध्यान में रखते हुए जो जानवरों को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे अक्सर किसानों को महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान होता है। पशुपालक किसानों का समर्थन करने के लिए, सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसमें पशु बीमा के लिए सब्सिडी शामिल है। इससे किसान मामूली शुल्क चुकाकर अपने दुधारू पशुओं का बीमा करा सकते हैं। राज्य के दुधारू पशुओं के बीमा की निगरानी बिहार गव्य विकास निदेशालय कर रहा है. इन लाभों को प्राप्त करने के इच्छुक किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह पहल न केवल पशुपालकों को अपने डेयरी संचालन के प्रबंधन में सहायता करती है बल्कि उन्हें संभावित वित्तीय नुकसान से भी बचाती है।

दुधारू मवेशियों के लिए पशु बीमा योजना में क्या शामिल है?

बिहार गव्य विकास निदेशालय ने दुधारू मवेशियों के लिए पशु बीमा योजना शुरू की है. इसका प्राथमिक उद्देश्य दुधारू मवेशियों को गांठदार त्वचा रोग और एचएसबीक्यू जैसी गंभीर बीमारियों के खिलाफ बीमा कवरेज प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त, अन्य कारणों से मृत्यु के मामले में, योजना पशुपालकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे उन्हें डेयरी व्यवसाय में शामिल होने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़े- बहुत ही कम समय में तैयार हो सकते हैं ये जैविक खाद, कम लागत में हो जाएगा काम।

दुधारू पशुओं के लिए बीमा प्रीमियम कितना है?

दुधारू मवेशियों के लिए बिहार सरकार की पशु बीमा योजना के तहत, किसानों को प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है, जिस पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। प्रति मवेशी अधिकतम बीमा मूल्य 60,000 रुपये निर्धारित है। किसान मात्र 525 रुपये का भुगतान करके इस राशि तक अपने मवेशियों का बीमा करा सकते हैं। सरकार 75% राशि (1575 रुपये) अनुदान के रूप में प्रदान करती है, शेष 25% (525 रुपये) किसान को बीमा के लिए भुगतान करना होता है।

यह भी पढ़े- PM Kisan 16th Installment: जानिए कब आएगी किसानों के खाते में 16वीं किस्त?

कौन से जानवर बीमा के लिए पात्र हैं?

यह योजना बिहार के सभी पशुपालकों के लिए खुली है। बीमा केवल पशुचिकित्सक द्वारा जारी वैध स्वास्थ्य प्रमाण पत्र वाले स्वस्थ दुधारू मवेशियों पर लागू होता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बीमा मवेशियों को एक वर्ष की अवधि के लिए कवर करता है। बीमा कंपनी दुधारू मवेशियों के कान में डेटा टैग लगाएगी और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लाभार्थी की होगी।

यह भी पढ़े- Care Of Dairy Cattle During Winter: गाय और भैंसों के दूध को सर्दियों में बढ़ाने के लिए अपनाएं ये सरल उपाय।

किसान पशु बीमा के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

बिहार सरकार का गव्य विकास निदेशालय पशु बीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रहा है। इच्छुक पशुपालक डेयरी विकास निदेशालय की वेबसाइट https://dairy.bihar.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए पशुपालक संबंधित जिला ग्रामीण विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button