नई सरकारी योजना: 100 रुपये में फसलों पर यूरिया का छिड़काव

हरियाणा सरकार ने किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य के किसान अब सिर्फ 100 रुपये खर्च कर नैनो यूरिया का छिड़काव ड्रोन के माध्यम से कर सकेंगे।

नई सरकारी योजना: सही समय पर फसलों पर यूरिया का छिड़काव करने से उत्पादन और उत्पादकता बढ़ती है। यूरिया, डीएपी और अन्य उर्वरकों का समय पर प्रयोग महत्वपूर्ण है। लक्ष्य फसल उत्पादन लागत को कम करते हुए, केवल आवश्यक राशि का उपयोग करना है। इसे प्राप्त करने के लिए, सरकार लागत में कटौती और पैदावार बढ़ाने के उद्देश्य से ड्रोन के माध्यम से यूरिया और डीएपी छिड़काव को बढ़ावा देती है।

हरियाणा में, फसलों के लिए मात्र 100 रुपये में यूरिया छिड़काव की पेशकश करने वाली एक नई योजना सामने आई है। हरियाणा के कृषि और किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने इस योजना की शुरुआत की, जिससे मामूली शुल्क पर खेतों में छिड़काव के लिए नैनो तरल यूरिया की आपूर्ति संभव हो गई।

युवाओं और ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर

इस योजना में ड्रोन उद्यमियों को ड्रोन और इलेक्ट्रिक वाहन प्रदान करके सशक्त बनाना शामिल है। ये उद्यमी किसानों की सेवा करेंगे, युवाओं और ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। मंत्री ने किसानों की आय बढ़ाने और मिट्टी के स्वास्थ्य को बढ़ाने के साधन के रूप में इफको नैनो उर्वरकों का समर्थन करते हुए, अत्यधिक रासायनिक उर्वरक के उपयोग के कारण होने वाले मृदा स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

यह भी पढ़े- Fertilizer Seed License: 10वीं पास व्यक्ति ले सकता है खाद-बीज बेचने का लाइसेंस, ऐसे करें आवेदन

यूरिया और डीएपी छिड़काव के लिए करीब 2500 ड्रोन खरीदे गए

यूरिया और डीएपी छिड़काव के लिए करीब 2500 ड्रोन खरीदे गए हैं। इफको के निदेशक एके गुप्ता ने पहल के उद्देश्य पर प्रकाश डाला: नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के उपयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए 2500 इफको किसान ड्रोन खरीदना, 5000 ग्रामीण उद्यमियों के विकास को बढ़ावा देना। यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समृद्धि और टिकाऊ कृषि के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो समग्र ग्रामीण आर्थिक उत्थान में योगदान देती है। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक ड्रोन के साथ पर्यावरण-अनुकूल इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर चलते हैं, जो किसानों के खेतों तक आसान परिवहन सुनिश्चित करते हैं।

यह भी पढ़े- Cumin Cultivation: किसानों के लिए फायदे का सौदा है जीरे की खेती, जानिए खेती का तरीका

खेती के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कितना फायदेमंद?

अचानक बीमारी आने के कारण किसी भी फसल पर छिड़काव करना असंभव था। अब खेती में ड्रोन के आने से एक समय में बड़े क्षेत्र में छिड़काव किया जा सकता है। इससे दवा और समय दोनों की बचत होगी। पहले समय के अभाव के कारण किसान दवा का छिड़काव नहीं कर पाते थे, जिससे फसलों में कीड़े लग जाते थे और फसलें बर्बाद हो जाती थीं, लेकिन अब ड्रोन से एक बार में अधिक एकड़ में छिड़काव किया जा सकता है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमार को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button