गेहूं में DAP: जाने गेंहू की फसल में कितना DAP डाला जाता है?

अधिकतर किसान नहीं जानते है कि गेंहू की फसल में कितना DAP डाला जाता है?

गेहूं में DAP: अधिकतर किसान नहीं जानते है कि गेंहू की फसल में कितना DAP डाला जाता है ? किसान भाइयों आज हम इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है, कि गेंहू की फसल में कितना DAP डाले? साथ ही DAP के साथ अन्य खादों की जानकारी भी देंगे।

गेहूं की फसल को सही ढंग से उत्पन्न करने के लिए DAP की सही मात्रा जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है। गेहूं की बुवाई के समय, यह सवाल अच्छे ढंग से समझा जाना चाहिए कि कितना DAP डालना चाहिए। हम यहां आपको एक सरल मार्गदर्शिका प्रदान करने जा रहे है, ताकि आप अपने खेतों में सही मात्रा में उर्वरक लगा सकें और अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकें।

यह भी पढ़े- DAP खाद: जानिए खेत में खाद डालने का सही तरीका (DAP Khad)

गेहूं में DAP: सही मात्रा का महत्व गेहूं की बुवाई के समय DAP की सही मात्रा चयन करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपकी फसल को सही पोषण मिलता है और अच्छी तरह से बढ़ती है।

बुवाई के समय गेहूं में DAP की मात्रा: गेहूं की बुवाई के समय, प्रति एकड़ खेत के लिए लगभग 50 से 55 kg DAP डालना उचित है। यह सुनिश्चित करेगा कि बुआई के समय पौष्टिकता में कमी नहीं होती है और पौधों को सही मात्रा में पोषण मिलता है।

यह भी पढ़े- जाने गोबर की खाद कैसे बनाएं?

यूरिया का उपयोग: DAP में नाइट्रोजन भी होता है, लेकिन बुवाई के समय यूरिया का भी इस्तेमाल करना चाहिए। प्रति एकड़ के लिए लगभग 33 से 35 kg की मात्रा में यूरिया डालना उचित है।

MOP पोटाश का उपयोग: पोटाश की कमी से फसल को नुकसान हो सकता है, इसलिए बुवाई के समय MOP पोटाश की लगभग 30 kg की मात्रा डालना चाहिए।

यह भी पढ़े- गेहूं में आखिरी सिंचाई कब करें, अच्छी पैदावार के लिए किन बातों का रखें ध्यान?


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

 

 

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button