मूंग और मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

27 अक्टूबर को पंजीकरण शुरू होने के साथ, 1 नवंबर से और मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से शुरू होगी। सहकारिता विभाग ने खरीद की सुविधा के लिए आवश्यक आदेश जारी किए हैं।

मूंग और मूंगफली: किसानों से समर्थन मूल्य पर मूंग और मूंगफली की खरीद के लिए 27 अक्टूबर से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुके है, समर्थन मूल्य पर मुंग की खरीद 1 नवंबर से शुरू होगी। पंजीकरण प्रक्रिया के लिए विस्तृत दिशानिर्देश प्रदान किए गए हैं। पंजीकरण ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है।

इस वर्ष सरकार ने मूंग का समर्थन मूल्य 8,558 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। इस दर पर मूंग की खरीद की जाएगी, जबकि मूंगफली 6377 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदी जाएगी। खरीदी प्रक्रिया नवंबर में शुरू होगी, मूंग की खरीद 1 नवंबर से और मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से शुरू होगी। सहकारिता विभाग ने खरीद की सुविधा के लिए आवश्यक आदेश जारी किए हैं।

यह भी पढ़े- कृषि यंत्रीकरण योजना : इन 5 कृषि मशीनों पर किसानों को मिलेगी 80% सब्सिडी – जानें कहां करें आवेदन

समर्थन मूल्य पर खरीद में भाग लेने के लिए, किसानों को 27 अक्टूबर से ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण दिशानिर्देशों की रूपरेखा तैयार की गई है, और ई-मित्र ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करेगा। पिछले वर्ष जिले में 11.39 करोड़ रुपए की मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदी गई थी।

यह भी पढ़े- धान की खेती करने वाले किसानों को और बासमती चावल के निर्यातकों को सरकार ने दी बड़ी राहत

1 नवंबर से मूंग खरीद के लिए उपलब्ध होगी और इस नई खरीद की जिम्मेदारी ग्राम सेवा सहकारी समितियों के साथ राजफेड को सौंपी गई है। किसानों को समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचने के लिए पंजीकरण कराना होगा और अपनी नई जमाबंदी, बैंक खाते का विवरण, आईएफएससी कोड और आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रार संजीव कुमार ने घोषणा की कि समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद 1 नवंबर से शुरू होगी, मूंगफली की खरीद 18 नवंबर से शुरू होगी।

यह भी पढ़े- डेयरी फार्म: 25 दुधारू पशुओं के साथ डेयरी शुरू करने पर सरकार द्वारा 31,25,000 रुपये की सब्सिडी, पशु बीमा और चारा सहायता शामिल


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button