न्यूट्रिशन आधारित उर्वरक सब्सिडी में भारी कटौती, कैबिनेट ने नई दरों को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2023 से मार्च 2024 तक चलने वाले आगामी रबी सीजन के लिए फॉस्फेट और पोटाश (पी एंड के) उर्वरकों के लिए पोषक तत्व-आधारित सब्सिडी दरों को मंजूरी दे दी है।

उर्वरक सब्सिडी: केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2023 से मार्च 2024 तक चलने वाले आगामी रबी सीजन के लिए फॉस्फेट और पोटाश (पी एंड के) उर्वरकों के लिए पोषक तत्व-आधारित सब्सिडी दरों को मंजूरी दे दी है। ये अद्यतन दरें 1 अक्टूबर, 2023 से प्रभावी होंगी और 31 मार्च, 2024 तक प्रभावी रहेंगी। सरकार को रबी सीजन 2023-24 के दौरान पोषक तत्व-आधारित सब्सिडी पर 22,303 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

पीएंडके उर्वरकों के लिए सब्सिडी दरों में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जो एक बड़ी कमी का संकेत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दी गई। उर्वरक विभाग नाइट्रोजन (एन) पर 47.02 रुपये प्रति किलोग्राम, फास्फोरस (पी) पर 20.82 रुपये प्रति किलोग्राम, पोटाश (के) पर 2.38 रुपये प्रति किलोग्राम और सल्फर (एस) पर 1.89 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी देगा। रबी सीजन 2023-24. विशेष रूप से, खरीफ सीजन 2023-24 के लिए सब्सिडी दरें अलग थीं, जिसमें सरकार नाइट्रोजन के लिए 76 रुपये प्रति किलोग्राम, फास्फोरस के लिए 41 रुपये प्रति किलोग्राम, पोटाश के लिए 15 रुपये प्रति किलोग्राम और सल्फर के लिए 2.8 रुपये प्रति किलोग्राम प्रदान करती थी।

गेहूं की बिजाई: अधिकतम उपज के लिए गेहूं की अगेती किस्मों की बुआई का सर्वोत्तम समय

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसले की घोषणा करते हुए किसानों को किफायती उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने अनुमान लगाया कि रबी सीजन 2023-24 के लिए पीएंडके उर्वरकों पर सब्सिडी 22,303 करोड़ रुपये होगी। मई में किए गए पहले के फैसले में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2023-24 के खरीफ सीजन के लिए पीएंडके उर्वरकों पर 38,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी थी।

मल्टीक्रॉप सीडर मशीन की खरीदी पर किसान 70,000 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। जाने आवेदन प्रक्रिया  

नई दरों के तहत, डीएपी (डाइ-अमोनियम फॉस्फेट) 1,350 रुपये प्रति 50 किलोग्राम बैग की पिछली कीमत पर उपलब्ध रहेगा। एनपीके की कीमत 1,470 रुपये प्रति बैग होगी, जबकि एसएसपी (सिंगल सुपरफॉस्फेट) अपनी पिछली लागत लगभग 500 रुपये प्रति बैग बरकरार रखेगी। इसके अतिरिक्त, एमओपी (म्यूरेट ऑफ पोटाश) की कीमत 1,700 रुपये प्रति बैग से घटकर 1,655 रुपये प्रति बैग हो जाएगी। फॉस्फेट और पोटाश उर्वरकों के लिए ये संशोधित सब्सिडी दरें अंतरराष्ट्रीय उर्वरक और इनपुट मूल्य रुझानों के अनुरूप हैं।

किसानों के लिए ब्रेकिंग न्यूज़: बंपर पैदावार के लिए सब्सिडी वाले दलहन बीज (दलहन मिशन कार्यक्रम)

सरकार 1 अप्रैल, 2010 से पोषक तत्व-आधारित सब्सिडी (एनबीएस) योजना के तहत उर्वरक निर्माताओं और आयातकों के माध्यम से किसानों को रियायती दरों पर 25 ग्रेड के पी एंड के उर्वरकों की पेशकश कर रही है। यह निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है कि पी एंड के उर्वरक सस्ते बने रहें। किसान, अंतरराष्ट्रीय उर्वरक कीमतों और यूरिया, डीएपी, एमओपी और सल्फर जैसे संबंधित इनपुट को ध्यान में रखते हुए।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button