मल्टीक्रॉप सीडर मशीन की खरीदी पर किसान 70,000 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। जाने आवेदन प्रक्रिया  

मल्टीक्रॉप सीडर मशीन एक बहुमुखी उपकरण है जिसे गेहूं, चना, सोयाबीन और अन्य जैसी विभिन्न फसलें बोने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मल्टीक्रॉप सीडर मशीन: रबी फसल की बुआई के मौसम के दौरान, किसानों को अपनी कृषि गतिविधियों में तेजी लाने, श्रम को कम करने और दक्षता बढ़ाने के लिए कृषि उपकरणों की आवश्यकता होती है। हालाँकि, आधुनिक कृषि मशीनरी की उच्च लागत कई किसानों के लिए एक चुनौती है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, सरकार किसानों को उनकी खरीदी में सहायता करने के लिए मल्टीक्रॉप सीडर्स सहित विभिन्न कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान करती है। कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार मल्टीक्रॉप सीडर खरीदने के इच्छुक किसानों को 70,000 रुपये तक की सब्सिडी दे रही है।

मल्टीक्रॉप सीडर मशीन

मल्टीक्रॉप सीडर मशीन एक बहुमुखी उपकरण है जिसे गेहूं, चना, सोयाबीन और अन्य जैसी विभिन्न फसलें बोने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मशीन आमतौर पर 40 बीएचपी से अधिक बिजली उत्पादन वाले ट्रैक्टर से जुड़ी होती है। यह खेत से अवशेष साफ़ किए बिना सीधी बुआई की अनुमति देता है। विशेष रूप से, राज्य सरकार इस तकनीक को अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है।

यह भी पढ़े- स्टीविया की खेती: लाखों में बिकती हैं स्टीविया की पत्तियां, एक बार की खेती से 5 साल तक मिलता है मुनाफा,

सब्सिडी राशि 

राज्य सरकार ऑटो डेप्थ कंट्रोल से लैस 40 बीएचपी से अधिक बिजली उत्पादन वाले ट्रैक्टरों के लिए मल्टीक्रॉप सीडर्स पर सब्सिडी प्रदान करती है। लाभार्थी की श्रेणी के आधार पर सब्सिडी भिन्न-भिन्न होती है:

  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के किसान 50% सब्सिडी के लिए पात्र हैं, अधिकतम 70,000 रुपये तक।
  • सामान्य श्रेणी के किसान 40% सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं, जिसकी अधिकतम सीमा 56,000 रुपये है।

आवश्यक दस्तावेज

मल्टीक्रॉप सीडर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ उपलब्ध कराने होंगे।

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • किसान की पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  • किसान का मोबाइल नंबर आधार से लिंक
  • किसान के बैंक खाते का विवरण, बैंक पासबुक की प्रति सहित
  • कृषि उपकरणों की खरीद के लिए कम्प्यूटरीकृत बिल
  • एक स्व-प्रमाणित पत्र
  • ट्रैक्टर चालित उपकरण के लिए आरसी (पंजीकरण प्रमाणपत्र)।

यह भी पढ़े- किसानों के लिए ब्रेकिंग न्यूज़: बंपर पैदावार के लिए सब्सिडी वाले दलहन बीज (दलहन मिशन कार्यक्रम)

आवेदन प्रक्रिया

मल्टीक्रॉप सीडर पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए, बिहार के निवासी कृषि यंत्रीकरण योजना बिहार की आधिकारिक वेबसाइट https://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx पर जा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2023 है और आवेदन गैर-सरकारी छुट्टियों पर कार्यालय समय के दौरान स्वीकार किए जाते हैं।

अतिरिक्त जानकारी

योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया ऊपर उल्लिखित आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। अधिक जानकारी और सहायता के लिए आप अपने निकटतम जिले के कृषि विभाग के उप निदेशक या सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button