कृषि मेला सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम: कृषि मेले में किसानों ने ट्रैक्टर सहित विभिन्न प्रकार के उपहार लकी ड्रॉ में जीते।

एक कृषि मेले में किसान ट्रैक्टर और विभिन्न अन्य पुरस्कारों के भाग्यशाली विजेता बने। ये कृषि मेले सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम हैं जिनका उद्देश्य किसानों को नवीनतम कृषि विधियों के बारे में शिक्षित करना और खेती में आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है।

एक कृषि मेले में किसान ट्रैक्टर और विभिन्न अन्य पुरस्कारों के भाग्यशाली विजेता बने। ये कृषि मेले सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम हैं जिनका उद्देश्य किसानों को नवीनतम कृषि विधियों के बारे में शिक्षित करना और खेती में आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है। हाल ही में, हरियाणा के हिसार में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 8 से 10 अक्टूबर तक तीन दिवसीय कृषि मेला आयोजित किया गया था। इस वर्ष, सरकार ने भाग लेने वाले किसानों के लिए लकी ड्रा के माध्यम से पुरस्कार देने का भी निर्णय लिया।

मेले के समापन दिवस पर, राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कृषि विकास मेला 2023 में भाग लिया। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कृषि उपकरणों, उर्वरकों और बीजों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया, किसानों के साथ बातचीत की और लकी ड्रा के विजेता को पुरस्कार वितरित किए।

यह भी पढ़े- किसानों को फ्री में दिए जाएँगे रबी फसलों के बीज, इससे किसानों को होगा लाभ।

विशेष रूप से, जींद जिले के मोहन खेड़ा गांव के भरत सिंह ने शीर्ष पुरस्कार के रूप में 7,50,000 रुपये मूल्य का जॉन डीयर ट्रैक्टर जीता। फतेहाबाद जिले के किरधान गांव के अजीत सिंह को इनाम में 3,50,000 रुपये का ट्रैक्टर मिला। फतेहाबाद जिले के टिब्बी गांव के सुरजीत को 2,50,000 रुपये की कीमत वाली लैंड लेवलर मशीन भेंट की गई, जबकि पंजाब के गंगा अब्दुल गांव के गुरपिंदर सिंह को 1,75,000 रुपये की सुपर सीडर मशीन मिली। इसके अतिरिक्त, जींद जिले के डरोरी गांव के किसान अंकित ने इलेक्ट्रिक पावर वीडर मशीन के साथ 74,000 रुपये जीते।

यह भी पढ़े- Farming in October: अक्टूबर महीने में खेती करते समय किसान रखें इन बातों का ध्यान, मिलेगी बंपर पैदावार

हरियाणा कृषि विकास मेले के समापन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय द्वारा निर्मित तीन पुस्तकों का अनावरण किया। ये पुस्तकें कृषि और किसान सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जो कृषि, बागवानी, प्राकृतिक खेती, फसल उत्पादन और बिक्री को शामिल करते हुए नवीनतम कृषि तकनीकों और प्रौद्योगिकी में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं। इन संसाधनों का उद्देश्य किसानों को उनके घर बैठे ही व्यापक जानकारी प्रदान करना है।

यह भी पढ़े- पौधों को पानी देने का सही समय (Right Time To Water Plants)

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने किसानों को फसलों और उर्वरकों की उपयुक्तता के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अपने खेतों में मिट्टी और पानी का परीक्षण कराने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने फसल विविधीकरण के महत्व पर जोर दिया और इस प्रथा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी प्रोत्साहन की घोषणा की। जल संरक्षण के लिए, सरकार धान के बजाय वैकल्पिक फसल चुनने वाले किसानों को 7,000 रुपये प्रति एकड़ प्रदान कर रही है।

यह भी पढ़े- Lumpy Disease: अब, मवेशी भी इंसानों की तरह पीपीई किट पहनेंगे, जिससे उन्हें लंपी रोग से सुरक्षा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने इन मेलों के प्रति किसानों में बढ़ते उत्साह पर संतोष व्यक्त किया, जिससे नई और नकदी फसलों की खेती को बढ़ावा मिला है। उन्होंने किसानों को खेती की जानकारी और प्रौद्योगिकी प्रदान करके समर्थन और प्रेरित करने की सरकार की प्रतिबद्धता को स्वीकार किया। मुख्यमंत्री ने किसानों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, हरियाणा के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए और कहा कि खेती उनके जीवन का अभिन्न अंग है, पहलवान इस क्षेत्र में गर्व का स्रोत हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button