पशुपालक किसानों के लिए खुशखबरी – सरकार पशुपालकों को 60.50 लाख रुपये का अनुदान देगी

जानें इस सरकारी योजना के बारे में और इससे कैसे लाभ उठाएं

पशुपालक किसानों के लिए खुशखबरी: सरकार पशुपालन से जुड़े किसानों सहित किसानों की सहायता और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं चला रही है। इन कार्यक्रमों के तहत किसानों और पशुपालकों को सम्मानित किया जाता है और नकद पुरस्कारों से पुरस्कृत किया जाता है। राज्य सरकार फिलहाल इन पुरस्कारों के लिए आवेदन मांग रही है और पात्र पशुपालक इन सम्मानों को प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए, योजना की पात्रता मानदंड, नियम और शर्तें, आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना आवश्यक है।

किसान भाइयों इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि पशुपालक किसानों के लिए सरकारी योजना क्या है, इसके लिए क्या पात्रता निर्धारित है, आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, आवेदन के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी आदि।

सफल आवेदक 50,000 रुपये तक का पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं

राज्य सरकार ने ‘किसान पुरस्कार योजना’ शुरू की है, जिसमें कृषि, बागवानी, पशुपालन, जैविक खेती और नवीन खेती में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसान भाग ले सकते हैं और पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है। सफल आवेदक 50,000 रुपये तक का पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना को आत्मा योजना के नाम से जाना जाता है, और यह प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र से एक किसान का चयन करती है। प्रत्येक जिले में, नौ पंचायत समितियों के 45 किसानों को पुरस्कार प्राप्त करने के लिए चुना जाता है।

यह भी पढ़े- कृषि उपकरणों पर सब्सिडी: 119 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी, कृषि उपकरणों पर 80% तक की सब्सिडी

योजना से कौन लाभ उठा सकता है

कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, जैविक खेती और उन्नतशील खेती में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसान कृषि विभाग की ‘आत्मा’ योजना के तहत पुरस्कार के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। विशेष रूप से, जिन किसानों को पहले 2009-10 से 2022-23 तक ‘आत्मा’ योजना के तहत पुरस्कार प्राप्त हुआ है, उन्हें इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

इनाम विवरण

पशुपालक किसानों के लिए पुरस्कार राज्य, जिला और पंचायत समिति स्तर पर वितरित किए जाते हैं। राज्य स्तर पर दो प्रगतिशील किसानों को 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा. इसी प्रकार जिला स्तर पर 10 उत्कृष्ट किसानों को 25-25 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक पंचायत समिति से एक पशुपालक और प्रत्येक जिले से दो पशुपालकों को सम्मानित किया जाएगा, प्रत्येक को 10,000 रुपये मिलेंगे। कुल 453 पशुपालकों को कुल मिलाकर 60.50 लाख रुपये की राशि मिलेगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक किसान को इस योजना के तहत केवल एक बार सम्मानित और पुरस्कृत किया जा सकता है।

आवेदन की अवधि

पशुपालक किसान इस योजना के लिए 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में, यह योजना विशेष रूप से राजस्थान के किसानों और पशुपालकों के लिए खुली है, क्योंकि राज्य सरकार निर्धारित तिथि तक राजस्थान के निवासियों से आवेदन स्वीकार कर रही है।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आत्मा योजना पुरस्कार के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • योजना से संबंधित निर्धारित आवेदन पत्र।
  • आवेदक की पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।
  • किसानों और पशुपालकों द्वारा पशुपालन क्षेत्र में किए गए कार्यों का विवरण देने वाला व्यापक दस्तावेज़ीकरण। यह दस्तावेज़ एक संपूर्ण फ़ाइल के रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए और इसमें इन गतिविधियों से संबंधित सीडी शामिल हो सकती हैं।

आवेदन कहां जमा करें

पशुपालक अपना आवेदन अपने निकटतम पशु चिकित्सा संस्थान या संबंधित जिला कार्यालय में जमा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक या उप निदेशक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- मनरेगा पशु शेड योजना: पशुओं के लिए घर बनाने पर 1 लाख 60 हजार रुपए देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

चयन प्रक्रिया

राज्य स्तर पर पशुपालकों के चयन के लिए उत्तरदायी समिति के अध्यक्ष पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव होते हैं। जिला स्तर पर जिला कलेक्टर एवं मजिस्ट्रेट लाभार्थियों का चयन करेंगे, जबकि पंचायत समिति स्तर पर पशुपालकों का चयन उपखंड अधिकारी द्वारा किया जाएगा. योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले के नजदीकी पशुपालन विभाग से संपर्क कर सकते हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button