प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के किसानों को मिलेंगे 3000 करोड़ रुपए फसल बीमा, इसी सप्ताह होंगे जारी

फसल बीमा का इंतजार कर रहे किसानों को इस सप्ताह अच्छी खबर मिल सकती है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के 25 लाख किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: फसल बीमा का इंतजार कर रहे किसानों को इस सप्ताह अच्छी खबर मिल सकती है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के 25 लाख किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।

फसल बीमा इसी सप्ताह जारी होगा (Pradhan Mantri Fasal Bima Claim)

केंद्र सरकार द्वारा खेती के लिए वरदान के रूप में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलायी गयी है। अब तक करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिल चुका है. इसके लिए किसानों को अपनी फसल का बीमा कराना होगा। यदि बीमित फसल किसी भी कारण से खराब हो जाती है जैसे ओलावृष्टि, प्राकृतिक आपदा या किसी अन्य कारण से तो सरकार किसानों को इससे होने वाले नुकसान के लिए फसल बीमा सहायता प्रदान करती है।

यह भी पढ़े- Farming in October: अक्टूबर महीने में खेती करते समय किसान रखें इन बातों का ध्यान, मिलेगी बंपर पैदावार

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से बीमित किसानों को लाभ मिलेगा

फसल पकने तक किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई किसान प्राकृतिक आपदाओं के कारण ग़लत निर्णय लेते हैं। इसलिए किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा अवश्य कराना चाहिए। क्योंकि इस योजना का लाभ केवल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमित किसानों को ही मिलता है।

यह भी पढ़े- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme)

प्रधानमंत्री फसल बीमा क्लेम इसी सप्ताह जारी हो सकता है

मिली जानकारी के मुताबिक अक्टूबर के पहले सप्ताह में 25 लाख किसानों को 3000 करोड़ रुपये का फसल बीमा क्लेम जारी होने की संभावना है. प्राकृतिक आपदा से मध्यप्रदेश के किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं. इसकी पुष्टि भी हो चुकी है. वहीं फसल बीमा देने की भी पूरी तैयारी कर ली गई है. उम्मीद है कि इसी सप्ताह मप्र के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button