किसानों को धान की फसलों में तना छेदक कीटों के नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय

तना छेदक कीट की सुंडियाँ ही धान की फसल को अधिक नुक़सान पहुँचाती हैं, जबकि वयस्क पतंगे फूलों और पौधों के अन्य भागों को खाते हैं। इन कीट की सुंडियाँ द्वारा प्रारंभिक चरण के हमलों के परिणामस्वरूप मुख्य पौधे के तने सूख जाते हैं, इस स्थिति को 'डेड हार्ट' कहा जाता है

किसानों को धान की फसलों में तना छेदक कीटों के नियंत्रण के लिए प्रभावी उपाय करने चाहिए। चूंकि धान की फसलों की बुआई अब देश भर में पूरी हो चुकी है, इसलिए किसानों के लिए भरपूर फसल सुनिश्चित करने और उन्हें कीड़ों से संबंधित बीमारियों से बचाने के लिए अपनी फसलों की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण हो जाता है। लगातार सतर्कता महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस अवधि के दौरान तना छेदक कीट के संक्रमण का खतरा मंडराता रहता है।

तना छेदक कीट की सुंडियाँ ही धान की फसल को अधिक नुक़सान पहुँचाती हैं, जबकि वयस्क पतंगे फूलों और पौधों के अन्य भागों को खाते हैं। इन कीट की सुंडियाँ द्वारा प्रारंभिक चरण के हमलों के परिणामस्वरूप मुख्य पौधे के तने सूख जाते हैं, इस स्थिति को ‘डेड हार्ट’ कहा जाता है, या पौधे की ऊंचाई में कमी आती है। जब फसल पक जाती है, तो संक्रमित बालियाँ भी सूख जाती हैं और बदरंग हो जाती हैं। तना छेदक कीट धारियां प्रदर्शित कर सकते हैं और विभिन्न रंगों में आते हैं, जैसे गुलाबी, पीला या सफेद।

यह भी पढ़ें- Gram Farming: किसानों के लिए एक आकर्षक अवसर- चने की खेती, बुआई, सिंचाई और उन्नत किस्मों के बारे में जानें

धान की फसलों में तना छेदक कीटों से होने वाली क्षति

तना छेदक कीटों से होने वाली क्षति कई चरणों में होती है। वयस्क मादा तना छेदक पत्तियों की ऊपरी सतह पर गुच्छों में अंडे देती है। 5-8 दिनों के बाद, इन अंडों से लार्वा निकलते हैं और कुछ समय के लिए पत्ती के हरे ऊतक को खाते हैं। इसके बाद, वे ऊपर की ओर बढ़ते हैं, तने के अंदर के ऊतकों को कुतरते और निगलते हैं, जिससे जड़ों से पौधे के शीर्ष तक पोषक तत्वों और पानी का प्रवाह बाधित होता है। जिसके कारण पौधों का बीज वाला भाग सूख जाता है। जिसे सफेद बाली कहते हैं। यदि इस का प्रकोप प्रारंभिक अवस्था में हो जाता है तो बाली नहीं बन पाती है तथा बाली के बाद प्रकोप होने पर बाली पूरी तरह सूख जाती है।

यह भी पढ़ें- गोबर धन योजना क्या हैं जानिए किसान कैसे ले सकते हैं गोबर धन योजना का फायदा

तना छेदक कीट के नियंत्रण

तना छेदक कीट के नियंत्रण के लिए प्रकाश प्रपंच के उपयोग से तना छेदक कीट की संख्या पर निगरानी रखी जा सकती है। साथ ही किसानों को तना छेदक कीट के नियंत्रण के लिए लाइट ट्रैप का प्रयोग करना चाहिए। किसान इन में से किसी एक रासायनिक दवा का छिड़काव करके भी तना छेदक कीट का नियंत्रण कर सकते हैं:-

  • डाईमेकान फ़ॉसफ़ामिडान मिडान (85 ई.सी.) 590 मिली/हेक्टेयर या मोनोक्रोटोफ़ॉस (36 ई.सी.) 1.5 लीटर/हेक्टेयर या क्लोरोपाइरीफ़ॉस (20 ई.सी.) 2.5 लीटर/हेक्टेयर 500 से 700 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव कर सकते हैं।
  • कार्बोफ़्यूरान 3 जी या कारटैप हाइड्रोक्लोराइड 4 जी या फिप्रोनिल 0.3 जी 25 किलोग्राम/ हेक्टेयर का प्रयोग करें। या क्विनलफ़ॉस 25 ई.सी. 2 मिली/लीटर या कारटैप हाइड्रोक्लोराइड 50 एसपी 1 मिली/लीटर का छिड़काव कर सकते हैं।

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button