स्वीट कॉर्न की खेती कर कमा सकते हैं बम्पर मुनाफा

स्वीट कॉर्न की खेती करने वाले किसान कमा रहे हैं तगड़ी कमाई, जानिए कैसे करें स्वीट कॉर्न की खेती

स्वीट कॉर्न की खेती करने वाले किसान अब तगड़ी कमाई कर रहे हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे स्वीट कॉर्न की खेती कर सकते हैं और इससे कैसे प्राप्त कर सकते हैं अच्छा मुनाफा। स्वीट कॉर्न की खेती मक्का की खेती की ही तरह होती है, लेकिन यहाँ एक विशेषता है। स्वीट कॉर्न की खेती में मक्का की फसल पकने से पहले ही तोड़ ली जाती है, जिससे किसान जल्दी और अच्छे मुनाफे कमा सकते हैं।

बारिश के सीजन में हर किसी के मन में भुट्टा खाने की इच्छा होती है। यह फाइबर से भरपूर भुट्टा सेहत के लिए एक शानदार विकल्प होता है। इसी कारण, बाजार में भुट्टे की मांग बढ़ जाती है और किसानों को इसकी अच्छी कीमत मिलती है। भुट्टा, जिसे अंग्रेजी में “स्वीट कॉर्न” कहा जाता है, कई तरीकों से खाया जाता है। कुछ लोग इसे उबालकर खाते हैं, कुछ भुनकर। यही नहीं, कुछ लोग इसका सूप पीना पसंद करते हैं। जब यह सूख जाता है, तो लोग इसे पॉपकॉर्न बनाकर आनंद से खाते हैं। आइए, आज के इस लेख में हम आपको बताते हैं कि स्वीट कॉर्न की खेती कैसे की जाती है।

देसी भुट्टे और स्वीट कॉर्न में क्या हैं फ़र्क़

जिसे अंग्रेजी में स्वीट कॉर्न भी कहा जाता है, मक्के की मीठी किस्म है। यह दूधिया अवस्था में पकने से पहले ही इसकी उपज को ले लिया जाता है और इसका उपयोग खाने में किया जाता है। भारत के साथ-साथ यह दुनियाभर में पसंद किया जाता है। इसकी मांग अक्सर उच्च रहती है, जिससे किसानों को अच्छा मुनाफा होता है। अगर आप आम मक्का उगा रहे हैं, तो स्वीट कॉर्न की खेती करके आप अपनी कमाई को दोगुना कर सकते हैं।

कैसे करें स्वीट कॉर्न की खेती

स्वीट कॉर्न की खेती मक्का की खेती की तरह ही होती है। आपको उन्नत किस्मों का चयन करते समय ध्यान देना चाहिए, जिन्हें कम समय में पकाया जा सकता है। खेत की तैयारी के समय जल निकासी का प्रबंधन भी महत्वपूर्ण है ताकि फसल में जल-भराव नहीं हो। स्वीट कॉर्न की खेती भारत के विभिन्न हिस्सों में की जा सकती है, और यह खरीफ और रबी दोनों सीजन में की जा सकती है।

स्वीट कॉर्न की खेती करने से आपको लाभ हो सकता है, लेकिन ध्यान दें कि यह भी खेती-किसानी का काम है, जिसमें मेहनत और समर्पण चाहिए। यदि आप इसे सही तरीके से और उचित माध्यमों से करते हैं, तो स्वीट कॉर्न की खेती से आपको तगड़ी कमाई हो सकती हैं।

यह भी जरूर पढ़ें –


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button