PM किसान सम्मान निधि योजना : किसान सम्मान निधि योजना से पैसा नहीं मिला, जाने चेक करने का तरीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त 27 जुलाई को सभी किसानों के बैंक खाता में ट्रांसफर कर दी है। लेकिन 15 लाख किसानों को अभी तक पैसा नही मिल पाया है।

किसान सम्मान निधि योजना: किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं मिलने पर क्या करे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त 27 जुलाई को सभी किसानों के बैंक खाता में ट्रांसफर कर दी है। लेकिन 15 लाख किसानों को अभी तक पैसा नही मिल पाया है। क्योकि कई किसानों ने पोस्ट ऑफिस में खाता नहीं खुलवाया है या फिर आधार केवाईसी नहीं करवाया है।

जितने भी किसानों के बैंक अकाउंट में गड़बड़ी है उसे केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने का आदेश दिया था। ताकि सभी किसानों को पैसा तुरंत मिल सके इसके बावजूद भी बहुत से किसानों को पैसा नहीं मिला है मगर पैसा नहीं मिलने पर क्या करना चाहिए। अधिकांश किसानों को पता नहीं होता है इसलिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है ताकि सभी किसान घर बैठे शिकायत कर सके। किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं मिलने पर क्या करना चाहिए इसके बारे में विस्तार से बताते है।

किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं मिलने पर क्या करे ?

अगर आपका पीएम किसान योजना की नई लिस्ट में नाम है और आपके बैंक अकाउंट में किसी प्रकार की समस्या नहीं है फिर भी किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त नहीं मिला है। तो आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करके पैसा क्यो नहीं मिला है जान सकते है। लेकिन इससे पहले आपको पैसा चेक करना जरूरी है क्योकि कई किसानों का पैसा दो तीन दिन बाद खाते में आता है।

यह भी पढ़ें- DAP Khad Rate Update: DAP की बोरिया हो गयी सस्ती, इस भाव में बिकेगी DAP की एक बोरी

किसान सम्मान निधि योजना पैसा चेक करने का तरीका

  • किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं किस्त चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा।
  • यदि आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे।
  • इसके बाद पीएम किसान योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको know your status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद बाद रजिस्ट्रेशन नंबर एवं चित्र में दिखाए गए कैप्चा कोड को भरकर Get Data बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आया है या नहीं पूरा विवरण दिखाई देने लगेगा इस प्रकार आप किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक कर सकते है।
  • पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिला है तो इन नंबर पर शिकायत कर सकते है।

यह भी पढ़ें- सरकार द्वारा दी जाने वाली अनुदान सब्सिडी पर कोल्ड स्टोरेज, राइपनिंग चैंबर एवं कोल्ड रूम की स्थापना के लिए करें आवेदन

किसान सम्मान निधि योजना का हेल्पलाइन नंबर

  • किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर – 155261
  • पीएम किसान का लैंडलाइन नंबर – 011-23381092 , 23382401
  • पीएम किसान का टोल फ्री नंबर – 18001155266
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button