PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खबर, फेस ऑथेंटिकेशन फीचर वाला पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च

ताजातरीन आये पीएम किसान मोबाइल ऐप में फेस ऑथेंटिकेशन फीचर है, इससे अब दूरस्थ किसान भी अपने घर पर बैठे, बिना OTP या फिंगरप्रिंट की आवश्यकता के अपना e-KYC कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जो किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है, जिसके अंतर्गत फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का पीएम-किसान मोबाइल ऐप केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा लांच की गई।

इस अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से किसान दूर-दराज के इलाकों से आसानी से घर बैठे बिना OTP या फिंगरप्रिंट के अपना फेस स्कैन करके ई-केवाईसी पूरी कर सकता है। इसके साथ ही, यह अन्य 100 किसानों को भी उनके घर पर e-KYC करने में मदद कर सकता है। भारत सरकार ने e-KYC को अनिवार्यता को मद्देनजर रखते हुए, इसे राज्य सरकारों के अधिकारियों तक ले जाने का प्रयास किया है, ताकि प्रत्येक अधिकारी 500 किसानों की e-KYC प्रक्रिया को संपूर्ण कर सके।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा

कृषि भवन, नई दिल्ली में आयोजित इस समारोह में देशभर के कृषि विज्ञान केंद्रों में मौजूद हजारों किसानों के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकारी, विभिन्न सरकारी एजेंसियों और कृषि संगठनों के प्रतिनिधि भी बड़ी संख्या में वर्चुअल रूप से जुड़े थे। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की बहुत व्यापक और महत्वाकांक्षी योजना है और इसके क्रियान्वयन में राज्य सरकारों ने मेहनतपूर्वक अपनी भूमिका का निर्वाह किया है।

इसी के परिणामस्वरूप, लगभग 8 करोड़ किसानों को e-KYC के बाद हम योजना की 14वीं किस्त देने की स्थिति में आ गए हैं। यह प्लेटफॉर्म जितना संवर्धित होगा, उतना ही किसान के काम में आएगा और किसानों को कभी भी कोई लाभ देना हो, तब भी केंद्र और राज्य सरकारों के पास पूरा डेटा उपलब्ध होगा, जिससे कोई भी परेशानी आने की संभावना न के बराबर होगी।

यह भी पढ़ें – सिर्फ इनके बैंक खातों में ट्रांसफर होगी, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त

कृषिमंत्री ने कहा कि पीएम-किसान एक अभिनव योजना है, जिसका लाभ बिना किसी बिचौलियों के केंद्र सरकार किसानों को दे पा रही है. आज इतनी बड़ी संख्या में किसानों को टेक्नालॉजी की मदद से ही लाभ देना संभव हो पाया है. इस पूरी योजना के क्रियान्वयन पर कोई प्रश्न खड़ा नहीं कर सकता है, जो बड़ी महत्वपूर्ण उपलब्धि है. भारत सरकार ने टेक्नालॉजी का उपयोग करके यह जो ऐप बनाया है, उससे काम काफी सरल हो गया है. भारत सरकार ने सभी आवश्यक सुविधाएं राज्यों को उपलब्ध करा दी हैं, अब राज्य ज्यादा तेजी से काम करेंगे तो सभी हितग्राहियों तक हम पहुंच जाएंगे और निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे.

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार यह आग्रह करते रहे हैं कि योजना के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध है तो हम सेचुरेशन पर पहुंचे. उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में इस दिशा में काम चल रहा है, जिसे शीघ्र पूर्ण करने पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में सभी पात्र किसानों को योजना की 14वीं किस्त मिल सकेंगी.  तोमर ने अनुरोध किया कि इस संबंध में सभी राज्य सरकारें प्रवृत्त हों.

यह भी पढ़ें – किसानों को सम्मान निधि के साथ मिलेगा 3 लाख का लोन- जानिए पूरी जानकारी

कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि टेक्नालॉजी से  कृषि क्षेत्र को लाभ हो रहा है और इस ऐप की नई सुविधा से भी किसानों को काफी सहूलियत होगी. केंद्रीय कृषि सचिव  मनोज अहूजा ने भी अपने विचार रखें. अतिरिक्त सचिव  प्रमोद कुमार मेहरदा ने ऐप की विशेषताएं बताईं. कार्यक्रम का संचालन विभागीय सलाहकार  मनोज कुमार गुप्ता ने किया. इस अवसर पर कुछ राज्य सरकारों के अधिकारियों ने योजना व ऐप के लाभ से संबंधित अपने अनुभव भी साझा किए. युवाओं के जरिये भी ऐप से अधिकाधिक किसानों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा और निर्धारित मापदंडों के आधार पर इसमें सहायक युवाओं को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

डाउनलोड करें PM Kisan App

PM Kisan नया ऐप का उपयोग करना बहुत सरल है और इसे आसानी से Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप किसानों को योजना और पीएम किसान खातों से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेगा। इसमें नो यूअर स्टेटस मॉड्यूल का उपयोग करके किसान लैंडसीडिंग, आधार को बैंक खातों से जोड़ना और e-KYC का स्टेटस जानने की सुविधा है। कृषि विभाग ने लाभार्थियों के लिए उनके द्वार पर आधार से जुड़े बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) को शामिल किया है और ग्राम-स्तरीय ई-KYC शिविरों का आयोजन करने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सहायता से CSC को कहा गया है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button