नई दिल्ली: जल के बेहतर प्रबंधन के लिए मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी का मिला प्रथम पुरस्कार…

जल प्रबंधन के हर क्षेत्र में मध्य प्रदेश का उत्कृष्ट कार्य...

मध्य प्रदेश को जल संसाधन के संरक्षण, संवर्धन और प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी का प्रथम राष्ट्रीय जल पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह देश का चौथा राष्ट्रीय जल पुरस्कार-2022 है।  उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मध्य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और अपर मुख्य सचिव एसएन मिश्र को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में शनिवार को आयोजित समारोह में प्रथम पुरस्कार के प्रशस्ति-पत्र और ट्रॉफी से सम्मानित किया। इस अवसर पर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और बिश्वेश्वर टुडु भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में 11 विभिन्न श्रेणी में 41 विजेताओं को सम्मानित किया गया। 

इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव और अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन को किया सम्मानित 

जनसम्पर्क अधिकारी जकिया रूही ने बताया कि इंदौर नगर निगम को जल आपूर्ति तथा वितरण में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय श्रेणी के द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव और अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन को प्रशस्ति-पत्र, ट्रॉफी और 1 लाख 50 हजार रुपये नकद पुरस्कार से सम्मानित किया। 

यह भी पढ़े- खेती के लिए अच्छा ट्रैक्टर कैसे चुनें

जल प्रबंधन के हर क्षेत्र में मध्य प्रदेश ने उत्कृष्ट कार्य किया

जल संसाधन मंत्री सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कृषि और किसानों के लिए ऐतिहासिक काम हुए हैं।  विगत 18 वर्ष में प्रदेश में सिंचाई का रकबा बढ़कर 45 लाख हेक्टेयर हो गया है, जिसे वर्ष 2025 तक 65 लाख हेक्टेयर किये जाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। जल प्रबंधन के हर क्षेत्र में मध्य प्रदेश ने उत्कृष्ट कार्य किया है। 

प्रदेश में बांध से सीधे खेतों तक भूमिगत पाइप लाइन से जल पहुंचाने का नवाचार हुआ है। प्रदेश की मोहनपुरा एवं कुंडालिया परियोजना, जिसकी सिंचाई क्षमता 2 लाख 25 हज़ार हेक्टेयर है, जल उपयोग दक्षता उन्नयन के क्षेत्र में अनुकरणीय सिंचाई परियोजना के रूप में स्थापित हो चुकी है।

यह भी पढ़े- Soil Testing: बोवनी करने से पहले करें मिट्टी की जांच, जानिए अच्छी उपज के लिए क्या काम करें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश को राष्ट्रीय जल पुरस्कार- 2022 मिलने पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश को राष्ट्रीय जल पुरस्कार- 2022 मिलने पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा, यह सम्मान प्रत्येक प्रदेशवासी के लिए गर्व का विषय है।  ऐसे प्रयासों से न केवल हमारी धरती बचेगी, बल्कि इस धरा पर जीवन भी समृद्ध होगा। 

उप राष्ट्रपति धनखड़ ने शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार समारोह में मध्य प्रदेश को जल-संरक्षण, प्रबंधन एवं उपयोग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया है। 


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button