MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

इस योजना में MP सरकार किसानों को साल में 4,000 रुपये की आर्थिक मदद

MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना : जल्द ही मोदी सरकार किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार पीएम किसान मोदी सरकार देश के करोड़ों किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में 6000 रुपये सालाना देती है। यह रकम 2000 रुपये की तीन समान किस्तों के रूप में दी जाती है। सरकार पीएम किसान योजना के तहत अब तक 13 किस्तें जारी कर चुकी हैं।

जल्द किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 14वीं किस्त मिलने वाली है। लेकिन मध्यप्रदेश राज्य के किसानों को साल में 6000 रुपये नहीं बल्कि 10 हजार रुपये मिलेंगे। मध्यप्रदेश के किसानों को यह फायदा मिल रहा है। मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार किसानों के लिए एक अलग स्कीम चला रही है।

MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मध्यप्रदेश में शुरू हुई इस स्कीम का नाम किसान कल्याण योजना  है। इस योजना में एमपी सरकार किसानों को साल में 4 हजार रुपये की आर्थिक मदद देगी। इस तरह मध्य प्रदेश के किसानों को पीएम किसान योजना के 6000 रुपये सालाना के अतिरिक्त किसान कल्याण योजना के 4000 रुपये भी मिलेंगे। इस तरह उन्हें साल में 10 हजार रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़े- बंजर जमीन को उपजाऊ और शक्तिशाली बनाने का तरीका

साल भर में 2000 रुपये की दो किस्तें

मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। एमपी सरकार ने 22 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत साल भर में 4000 रुपये की आर्थिक सहायता किसानों को दी जाती है। यह आर्थिक सहायता 2000 रुपये की दो किस्तों के रूप में दी जाती है।

यह भी पढ़े- सोयाबीन की उत्तम किस्में- ये किस्में किसानों को देंगी ज्यादा पैदावार और अच्छा मुनाफा 

कौन उठा सकता है फायदा

मध्यप्रदेश में किसान कल्याण योजना का फायदा वही किसान उठा सकते हैं, जो पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड हैं। साथ ही किसान को एमपी का मूल निवासी भी होना चाहिए। जो किसान इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं, वे https://saara.mp.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- PM Kisan Suvidha App से मिलेगा सारी योजनाओं का लाभ, जल्दी करों इनस्टॉल

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की महत्वपूर्ण बातें

  • इस योजना के लाभार्थी किसानों को PM किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाले 6000 रुपये वार्षिक आर्थिक सहायता के अतिरिक्त दो-दो हजार के दो किस्तों में 4000 रुपये वार्षिक मिलती है। 
  • इस योजना का लाभ राज्य के वैसे किसान ले सकते हैं जिनके पास मध्यप्रदेश में कृषि योग्य भूमि है। अभी भूमिहीन किसानों के लिए ये योजना लागू नहीं की गई है। 
  • इस योजना का लाभ उठाने के किसानों को पहले PM किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके बाद ही वे किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे। 
  • इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी किसान के बैंक अकाउंट में DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाती है। 

यह भी पढ़े- हरी खाद है खेती के लिए संजीवनी बूटी, जानिए कैसे कम लागत में बढ़ेगा उत्पादन

CM किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन करने का तरीका 

इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में पंजीकृत होना अनिवार्य है।  पंजीकरण नंबर मिलने बाद ही आप CM किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे। 

  • आवेदन करने के लिए पटवारी, ब्लॉक ऑफिस या नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय जाएं और वहाँ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। 
  • आवेदन को अच्छी तरह से भरें और सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर वापस उसी कार्यालय में जमा कर दें। 
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी। 
  • आवेदन पत्र सत्यापित होने के बाद आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। 

आज ही कराएं रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना इन दोनों योजना में पंजीकृत  मध्य प्रदेश के किसानों को साल में 6000 के बजाय मिलेंगे 10000 रुपये।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button