PM Kisan की 13वीं किस्त Update – इस दिन जारी होगा सम्मान निधि का पैसा

PM Kisan : इसी महीने आएगी 13वीं किस्‍त, पैसा चाहिए तो करवा लें e-KYC, तरीके हम बताते हैं

देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। किसानों के खाते में जल्द ही 2,000 रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं। PM Kisan योजना के अनुसार मिलने वाली 13वीं किस्त का इंतजार इन दिनों देशभर के किसानों को है,जो की जल्द ही ख़त्म होने वाला है।

इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है और इस पैसे को हर चार महीने में 2,2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। इस बार 13वीं किस्त आनी है तो चलिए जानते हैं कि ये किस्त कब आ सकती है। जिसका किसानों को अब 13वीं किस्त का इंतजार है।

इस तारीख को मिलेगी PM Kisan सम्मान निधि की 13वीं क़िस्त Update

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं क़िस्त 20 फरवरी 2023 तक मिलने की सम्भावना हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सिर्फ उन्हीं किसानों को लाभ दिया जा रहा है, जो इस योजना के तहत पात्र हैं। अपात्र लोगों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। ऐसे लोगों को योजना का लाभ देने से रोकने के लिए ही चार फिल्टर लगाए हैं। केंद्र सरकार के नए आदेश के मुताबिक, पीएम किसान की 13वीं किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी जो इन चार चीजों को पूरा करते हों।

  1. PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त केवल उन किसानों को मिलेगी, जिन्होंने अपनी E-KYC करा रखी है।
  2. किसान के भूमि रेकॉर्ड पर यह अंकित हो की वह उस जमीन का मालिक है
  3. किसान का बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से जुड़ा हो
  4. सबसे जरूरी शर्त है कि किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ हो।

अगर इनमें से आप किसी शर्त को पूरा नहीं कर रहे हैं तो जल्दी से यह काम करा लें।

यह भी पढ़ें- देश का आम बजट – किसान सम्मान निधि योजना की रकम में होगी वृद्धि

यह दो काम जरूर करके रखें

  1. अगर आप PM Kisan योजना के लाभार्थी हैं और आप चाहते हैं कि आपको 13वीं किस्त का लाभ मिले, तो आप E-KYC जरूर करवा लें। अगर आपने ये नहीं करवाई है, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर या पोर्टल pmkisan.gov.in के जरिए भी E-KYC कर सकते हैं।
  2. किस्त का लाभ अगर लेना है, तो भू-सत्यापन करवाना होगा। सरकार ने इसे पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए जरूरी कर दिया है। आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में संपर्क करके इसे करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- किसानों से मिलेंगे अमित शाह – बिहार में हो रहे किसान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

यह रखे सावधानी

सरकार ने PM Kisan Yojana का लाभ लेते रहने के लिए E-KYC को अनिवार्य बना दिया है। इसके अलावा जिन लोगों ने फर्जी डॉक्युमेंट के जरिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके विपरीत सरकार उनसे पिछली किस्तों की वसूली भी कर सकती है।

यह भी पढ़ें- बाढ़ या भारी बारिश से फसल खराब होने पर जल्द करवाए फसल बीमा

PM Kisan 13th Installment 2023 कैसे चैक करें।

  1.  PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2.  Website के Home Page पर दिख रहे Farmers Corner सेक्शन पर Tab करें।
  3.  फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में से Beneficiary Status Option पर Tab करें।
  4.  PM Kisan Account Number या Registerd Mobile Number में से किसी एक Option का चयन करें।
  5.  सब कुछ दर्ज करने के बाद Get Data पर Tab करें।
  6.  Tab करने के तुरंत बाद आपके स्क्रीन पर 13वीं किस्त का Status दिख जाएगा।
  7. किसान अपने खाते की स्थिति जानने के लिए टोल-फ्री नंबर 155261 पर भी कॉल कर सकते हैं।

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button