इन 6 हाइब्रिड सब्जियों की करें खेती, किसानो को मिलेगा छप्परफाड़ मुनाफा

जानिए कौनसी हैं सब्जिया और उनकी उन्नत किस्मे जो आपको बना देगी मालामाल

सब्जिया और उनकी उन्नत किस्मे – चाहे आप भारत की उत्तर में रहते हों या दक्षिण में, आप जानते हैं कि हमरे देश में जलवायु और भोजन की गुणवत्ता में काफी गिरावट आई है। अगर आप किसान हैं और सब्जिया उगाते हैं या उगाना चाहते हैं, तो जनवरी शुरुआत करने का सही समय है। नए किसान खेत के छोटे से हिस्से से शुरुआत करें और आने वाले महीनों में भरपूर फसल लेने के लिए इन 5 सब्जियों को उगाएं। हमने सम्पूर्ण भारत में जनवरी में उगाई जाने वाली सबसे अच्छी सब्जियों की सूची आपके साथ साँझा की हैं।

भारत में जनवरी में उगाई जाने वाली सर्वोत्तम सब्जियां

आप पालक, बैगन, भिंडी, खीरे, शिमला मिर्च, लौकी या करेला की बोवनी आप जनवरी माह से शुरू कर सकते हैं। जनवरी में अत्यधिक ठण्ड नहीं होती हैं। ये सारी सब्जियों की खेती करना बहुत ही आसान हैं और बहुत ही कम समय में ये फसल सब्जियों की उपज दे देती हैं। इनके हाइब्रिड बीज मंडियों में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। आइये जानते हैं कौनसी हैं सब्जिया और उनकी हाइब्रिड उन्नत किस्मे विस्तार पूर्वक।

 1. पालक

हरी पत्तेदार पालक आयरन, विटामिन और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। पुरे वर्ष भारत में पालक की डिमांड बहुत ज्यादा होती हैं। मार्किट में पालक के पत्ते 40 रूपये से लेकर 100 रूपये KG तक बिकते हैं। पालक की कटाई बुवाई होने के 6 से 8 सप्ताह में की जा सकती है और जनवरी का ठंडा मौसम पालक की खेती शुरू करने के लिए एक सही समय है।

पालक की उन्नत किस्में

भारत में पालक की बेहतर उत्पादन देने वाली किस्में आल ग्रीन (All Green),  पूसा हरित (Pusa harit), पूसा ज्योति (Pusa Jyoti), बनर्जी जाइंट (Benerji Joint), जोबनेर ग्रीन (Jobner Green) हैं। किसान को किस्मों का चयन अपने क्षेत्र जलवायु और मिट्टी के हिसाब से करना चाहिए।

जरूर पढ़ें – जाने ठण्ड में कौन सी फसल को फायदा ,कौन सी फसल को नुकसान और क्या करे उपाय

2. बैंगन

बैंगन चाहे मोटे, लंबे, गोल, सफेद, या धारीदार, जनवरी में उगाई जाने वाली एक बेहतरीन सब्जी है। बैंगन को कम से कम 6 घंटे की धूप, उपजाऊ दोमट मिट्टी और अच्छी जल निकासी की आवश्यकता होती है। बैंगन के प्रत्येक पौधे में कम से कम 4-5 बैंगन उगते हैं। जल्दी बढ़ते हैं और आप उन्हें कुछ ही हफ्तों में काट सकते हैं।

बैगन की उन्नत किस्में –

पूसा पर्पल राउंड (Pusa Purple Round), पूसा हाइब्रिड-6 (Pusa Hybrid-6), पूसा अनमोल (Pusa Anmol) और पूसा पर्पल लोंग (Pusa Perple Long) के बेहतरीन किस्मों को लगाकर मुनाफा कमा सकते हैं। यह सभी उन्नत बीज एक हेक्टेयर खेत में लगभग 450 से 500 ग्राम बीजों को डालकर करीब अपने खेत से 400 कुंटल तक प्रति हेक्टेयर तक का उत्पादन कर सकते हैं।

जरूर पढ़ें – डेयरी फार्मिंग पर मिल रही सब्सिडी, कैसे लें सब्सिडी का लाभ, जानें-पूरी जानकारी

3. भिंडी

आपके खेत में एक और चीज जरूर होनी चाहिए वह है भिंडी। यह सबसे ज्यादा पसंदीदा सब्जी हैं। यह किसी भी प्रकार की मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ता है। वैसे भिंडी पुरे वर्ष ही बाजार में पाई जाती हैं क्योकि भिंडी किसी भी मौसम में उगाई जा सकती हैं। लेकिन यदि आपके क्षेत्र में अत्यधिक ठंढ की स्थिति है, तो इसे अभी लगाने से बचना सबसे अच्छा है। आदर्श रूप से भिंडी के बढ़ने का सबसे अच्छा समय जनवरी-मार्च है।

भिंडी की उन्नत किस्मे –

पूसा ए-4 (Pusa A-4), परभनी क्रांति ( Parbhani Kranti), पंजाब-7 (Pujab-7), अर्का अभय (Arka Abhay), अर्का अनामिका (Arka Anamika), वर्षा उपहार (Varsha Upahar), हिसार उन्नत (Hisar Unnat), वी.आर.ओ.-6 (VRO -6), पूसा सावनी (Pusa Sawni), पूसा मखमली (Pusa Makhmali) किसान को किस्मों का चयन अपने क्षेत्र जलवायु और मिट्टी के हिसाब से करना चाहिए।

जरूर पढ़ें – धान की खेती कैसे करे, कैसे पाए लाखो का मुनाफा – जानिए धान की खेती की आधुनिक तकनीक

4. खीरा ककड़ी

खीरा ककड़ी को फल देने के लिए कम से कम एक महीने की आवश्यकता होती है, जो उन्हें खेती में बुवाई शुरू करने के लिए जनवरी को एक आदर्श समय माना जाता है। खीरा ककड़ी बहुत ही जल्दी बढ़ते हैं और किसी भी जलवायु और मिटटी में लगाए जा सकते हैं, परन्तु इन्हे भरपूर पानी और सूरज की धुप की आवश्यकता होती हैं, इसलिए अपनी जलवायु मिटटी और पानी की स्थिति को ध्यान में रखकर खेतो में खीरा ककड़ी की बुवाई करें।

खीरे की उन्नत किस्में –

स्वर्ण अगेती (Swarn), स्वर्ण पूर्णिमा (Swarn Purnima), पूसा उदय (Pusa Uday), पूना खीरा (Puna Kheera), पंजाब सलेक्शन (Punjab Selection), पूसा संयोग (Pusa Sanyog), पूसा बरखा (Pusa Barkha), खीरा 90 (Kheera 90), कल्यानपुर हरा खीरा (Kalyan Hara Kheera), कल्यानपुर मध्यम (Kalyan Madhyam) और खीरा 75 (Kheera 75) आदि प्रमुख है। नवीनतम किस्में- पीसीयूएच- 1 (PCUH-1), स्वर्ण पूर्णा (Swarn Purna) और स्वर्ण शीतल (Swarn sheetal) आदि प्रमुख है।

5. शिमला मिर्च

हिंदुस्तान के लगभग हर रसोई घर में शिमला मिर्च का उपयोग सब्जी बनाने में किया जाता हैं लेकिन बिना शिमला मिर्च के चाइनीज खाना बन ही नहीं सकता हैं। चाहे गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में हरी शिमला मिर्च और लाल पिली आदि शिमला मिर्च का शादी पार्टियों और होटल रेस्टोरेंट में इसका उपयोग किया जाता हैं। मार्किट में लालपीलीबैंगनीनारंगी और हरी रंग की शिमला मिर्च खूब देखने को मिलती हैं।

वैसे तो शिमला मिर्च ठंड के मौसम की फसल है शिमला मिर्च पुरे वर्ष उगाई जाती हैं, पर शिमला मिर्च को उगाने के लिए जनवरी भी काफी अच्छा समय है। शिमला मिर्च के पौधों पर 4 से 5 पत्तियाँ आ जाएँ तो रोपाई अवश्य करें। आप बुवाई से पहले शिमला मिर्च की बढ़ती परिस्थितियों के बारे में अधिक जान सकते हैं।

शिमला मिर्च की उन्नत किस्में –

कैलिर्फोनिया वण्डर (California Wonder), येलो वण्डर (yellow Wonder), किंग आफ नार्थ (King of North), स्वीट बनाना (Sweet Banana), बुलनोज (Bullnoz), अर्का मोहिनी (Arka Mohini), अर्का गौरव (Arka Gourav), रूबी किंग (Ruby King), पैपरीका के.टी.पी. एल. -19 (Paprika KTPL-1) आदि

जरूर पढ़ें – आंवले की खेती है फायदेमंद – एक बार पेड़ लगाकर हर साल पाए लाखों का मुनाफा

6. लौकी या करेला

करेला और लौकी दोनों जनवरी में बोने के लिए आदर्श सब्जिया हैं। गर्म और आद्र मौसम शुरू होने तक, सब्जियों के पौधे अपनी सर्वोत्तम उपज देने के लिए तैयार होंगे। करेला और लौकी आसानी से उगने वाले पौधे हैं। बस उन्हें अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी, उचित धूप मिलती रहना चाहिए।
करेला और लौकी इन दोनों पौधों को ठण्ड रास नहीं आती है, इसलिए यदि आप भारत के उत्तर में रहते हैं, तो यह बोवनी के लिए ठण्ड का मौसम अच्छा समय नहीं हो सकता है। हालाँकि, यदि आप मैदानी इलाकों में रहते हैं जहाँ पाला पड़ने की बहुत कम संभावना है, तो आप गर्मियों की फसल बोना शुरू कर सकते हैं।

करेला और लौकी की उन्नत किस्मे

करेला – पूसा हाइब्रिड 1, पूसा हाइब्रिड 2, पूसा विशेष, अर्का हरित आदि। अर्का नूतन, अर्का श्रेयस, पूसा संतुष्टि, पूसा संदेश, अर्का गंगा, अर्का बहार, पूसा नवीन, पूसा हाइब्रिड 3, सम्राट, काशी बहार, काशी कुंडल, काशी कीर्ति एंव काशी गंगा आदि। हाइब्रिड किस्में : काशी बहार, पूसा हाइब्रिड 3, और अर्का गंगा आदि लौकी की हाइब्रिड किस्में हैं।

जरूर पढ़ें – सिंगल सुपर फॉस्फेट के उपयोग से बढ़ेगी फसलों की पैदावार जानें, सही तरीका

इन सब्जियों के अलावा आप बहुत सी सब्जिया ऊगा सकते हैं जैसे आप मटर, टमाटर, मूली, पत्ता गोभी, और आलु की खेती भी कर सकते हैं ये ऑप्शन भी आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या का निदान या प्रश्न का उत्तर कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button