किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाद वितरण की नई व्यवस्था

खाद वितरण की नई व्यवस्था में खाद के लिये लाइन में लगने की जरूरत नहीं

मध्य प्रदेश में खाद वितरण की नई व्यवस्था “घर पहुंच सेवा” से किसानों की समस्या कम हो गई है। इस नई व्यवस्था को किसानों ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि मंत्री कमल पटेल का आभार व्यक्त किया। इस नई व्यवस्था के चलते किसानों के चेहरे खिल गए हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि किसानों को खाद समय पर और बिना परेशानी के मिलनी चाहिए।

इस घर पहुंच सेवा से हम सब किसानों को बड़ी राहत मिली है। पहले जो खाद वितरण की व्यवस्था थी। उसमें किसानों को खाद तो मिल रही थी लेकिन लंबी-लंबी लाइन, डीजल का खर्चा और कई सारी समस्याओं का हम सबको सामना करना पड़ रहा था। इस सेवा से अब किसानों को उनके गांव में ही खाद उपलब्ध हो रही है।

खाद के लिये लाइन में लगने की जरूरत नहीं

किसानों को खाद के लिए लाइन में लगना पड़ता है. लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी और अब गांव में ही खाद का ट्रक पहुंचाया जाएगा। खाद वितरण के लिए POS मशीनों की भी व्यवस्था की गई है.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि प्रदेश में प्रतिदिन 10 रैक खाद आ रही है। जिलों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जा रही है। इस वर्ष में 21 नवम्बर तक 36 लाख 63 हजार मीट्रिक टन खाद प्राप्त हो चुका है। गत वर्ष इसी अवधि में नवम्बर तक 29 लाख 13 हजार मीट्रिक टन खाद की आपूर्ति हुई थी। डिफाल्टर और अऋणी किसानों को नगद में खाद उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।

प्रदेश में खाद को लेकर कहीं भी लाइन न लगे। यदि वितरण में कहीं कोई समस्या है तो उसे तत्काल दूर किया जाए। किसानों को खाद समय पर और बिना परेशानी के मिलनी चाहिए।

 हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए 

किसानों के लिए जारी की गई हेल्पलाइन कृषि मंत्री के मुताबिक खाद वितरण के लिए पीओएस मशीनों की व्यवस्था कर दी गई है। खाद की कोई कमी नहीं है। यदि किसानों को खाद लेने में कोई समस्या आ रही है तो असुविधा होने पर किसान ‘कमल सुविधा केंद्र’ के दूरभाष क्रमांक- 0755-2558823 पर शिकायत कर सकते हैं। तत्काल व्यवस्था की जायेगी। 

कृषि विभाग में शासकीय पदों पर होगी भर्ती

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने खाद और कृषि विभाग में भर्ती को लेकर बड़ा ऐलान किया है कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये कृषि विभाग में 4 हजार 361 शासकीय पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से कृषि विभाग में 3 हजार 844 और उद्यानिकी विभाग में 517 पद शामिल हैं. ऐसे में कुल 4361 पदों पर भर्ती होगी। उन्होंने इस दौरान कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में हर महीने लाखों लोगों को स्व-रोजगार से जोड़ रही है.

केन्द्र सरकार को दिया धन्यवाद

कृषि मंत्री पटेल ने कहा है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों के हित में निरंतर कार्य कर रही है। किसानों को urea  एवं dap  पर सब्सिडी का लाभ देकर, व्यय केन्द्र सरकार स्वयं वहन कर रही है। केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली 71 हजार करोड़ रूपये की सब्सिडी बढ़ कर 2 लाख करोड़ रूपये से अधिक हो गई है।  केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के लिये उर्वरक एवं सब्सिडी व्यवस्था के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय कृषि मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर और उर्वरक मंत्री मनसुख भाई मंडाविया का आभार व्यक्त किया है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button