पीएम किसान योजना अपडेट: 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को जारी होगी

पीएम किसान योजना नई दिल्ली में होने वाले कृषि स्टार्टअप कार्यक्रम में पीएम मोदी करेंगे किस्त जारी

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जाता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह राशि किसानों को हर चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है।

इस योजना की अब तक 11 किश्तें किसानों को मिल चुकी हैं। अब पीएम किसान इस योजना की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि किसानों का इंतजार खत्म होने जा रहा है और इस योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में जमा होने जा रही है।

ये भी पढ़े फसल नुकसान मुआवजा : किसानों को मिलेगे 876 करोड़

मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर बताए गए सूत्रों के मुताबिक किसान डेटाबेस में गलत डाटा और केवाईसी अधूरा रहने के कारण किस्त जारी करने में देरी हुई है। अब डेटाबेस ठीक कर दिया गया है और किस्त किसानों के खाते में भेजने की तैयारी है।

सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली में होने वाले कृषि स्टार्टअप कार्यक्रम में पीएम मोदी द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में 12वीं किस्त जमा की जाएगी। कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं और यह एकमात्र मौका है जब पीएम मोदी लाइव सत्र में किसानों को संबोधित कर सकेंगे। यही कारण है कि इस दिन पीएम-किसान योजना की 12वीं किस्त किसानों के खातों में जमा होने की पूरी संभावना है।

इन किसानों को नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त केवल उन्हीं किसानों को जारी की जाएगी जिन्होंने ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके विपरीत जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है, उन्हें 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा ये किसान योजना की आगामी किश्तों से भी वंचित रह सकते हैं। इसलिए किसान जल्द से जल्द ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें ताकि उन्हें बिना किसी रुकावट के पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सके।

ये भी पढ़े एमएसपी पर बेचे धान, ज्वार, बाजरा 15 अक्टूबर तक कराएं पंजीकरण

किसान अब भी कर सकते हैं eKYC

सरकार ने अभी तक eKYC की आखिरी तारीख को लेकर कोई नया अपडेट नहीं डाला है। पिछले अपडेट के मुताबिक ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 थी। उसके बाद कोई अपडेट नहीं आया है। तो किसान अभी भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। ई-केवाईसी करना बहुत आसान है।

आप इसे कंप्यूटर के माध्यम से स्वयं कर सकते हैं या आप सीएससी केंद्र पर जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। किसानों की सुविधा के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर इसके लिए अलग से पोर्टल दिया गया है। किसान इसका इस्तेमाल करके ई-केवाईसी की प्रक्रिया भी पूरी कर सकते हैं।

लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो एक बार लाभार्थी सूची की जांच करें और पता करें कि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं। बता दें कि 12वीं किस्त का भुगतान तभी किया जाएगा जब आपका नाम लाभार्थी सूची में होगा। हम नीचे बता रहे हैं कि लाभार्थी सूची कैसे चेक करें ताकि आप जान सकें कि आपको 12वीं किस्त मिलेगी या नहीं।

ये भी पढ़े एग्रीकल्चर ड्रोन आसान करेगा काम, चंद मिनटों करेगा छिड़काव

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां होमपेज पर किसान कॉर्नर विकल्प में लाभार्थी सूची विकल्प का चयन करें।
  • लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको ड्रॉपडाउन से अपने राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • ऊपर पूछे गए विवरण को सही ढंग से भरने के बाद अंत में Get Report विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने लाभार्थी सूची आ जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम देखें, अगर आपका नाम लिस्ट में है तो आपको 12वीं किस्त मिलेगी।

अपात्र किसानों से पैसा वसूलने की कार्रवाई जारी

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ कई अपात्र किसान उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से अपात्र किसानों की पहचान की जा रही है और उनसे पैसे वसूलने की प्रक्रिया जारी है। कई राज्यों ने अपने राज्य के ऐसे किसानों की पहचान कर उनकी सूची वेबसाइट पर डाल दी है ताकि अब तक ली गई पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त अपात्र किसानों से वसूल की जा सके।

अपात्र किसान ऐसे लौटा सकते हैं सरकार को पैसा

अब तक अपात्र किसान जिन्होंने पीएम सम्मान निधि का लाभ लिया है। वे बहुत ही आसान तरीके से सरकार को पैसा वापस कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर किसान के कोने के अंदर ऑनलाइन रिफंड के नाम पर एक विकल्प दिया है। इसकी मदद से आप इस योजना के तहत ली गई किश्तों को सरकार को वापस कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ है।

ये भी पढ़े जल्द ख़त्म होगा किसानों का इंतजार खाते में आएगी 12वीं किस्त

नए किसान आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें

सरकार द्वारा उन किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिन्होंने पीएम किसान योजना के तहत नया पंजीकरण कराया है और अपने आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं। आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान इस नंबर- 155261 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button