एमएसपी पर बेचे धान, ज्वार, बाजरा 15 अक्टूबर तक कराएं पंजीकरण

जानिए एमएसपी के लिए कहां रजिस्ट्रेशन करना है और किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

मध्य प्रदेश सरकार ने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के लिए किसानों से उनकी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान, ज्वार और बाजरा खरीदने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। आज हम किसानों को ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की जानकारी दे रहे हैं।

ये भी पढ़े एग्रीकल्चर ड्रोन आसान करेगा काम, चंद मिनटों करेगा छिड़काव

भारत के प्रमुख राज्यों में खरीफ सीजन की फसलों की कटाई शुरू हो गई है। ऐसे में ताकि किसानों को उनकी फसल का सही दाम मिल सके, जिससे सरकार द्वारा किसानों की फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जा सके। किसानों को अपनी फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए पंजीकृत फसलों की उपज का विवरण प्राप्त करना होगा, पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही किसान मंडियों में अपनी फसल बेच सकते हैं।

15 अक्टूबर 2022 तक रजिस्टर करें

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों को धान, ज्वार और बाजरा की खरीफ फसलों से प्राप्त उपज की खरीद के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। किसान 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कर अपनी फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेच सकते हैं।

ये भी पढ़े जल्द ख़त्म होगा किसानों का इंतजार खाते में आएगी 12वीं किस्त

इन फसलों को बेचने के लिए पंजीकरण करा सकेंगे

मध्य प्रदेश सरकार ने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा बेचने का निर्णय लिया है ताकि किसानों को उनकी फसलों से प्राप्त उपज का सही मूल्य मिल सके। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। किसान एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर जाकर या अन्य ऑफलाइन माध्यमों की मदद से अपनी फसल का पंजीकरण करा सकते हैं।

खरीफ फसलों की खरीद केंद्र सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर की जाएगी। इसके तहत धान (सामान्य) के लिए 2040 रुपये प्रति क्विंटल, धान (ग्रेड-ए) के लिए 2060 रुपये प्रति क्विंटल, बाजरा के लिए 2350 रुपये प्रति क्विंटल, ज्वार (हाइब्रिड) के लिए 2970 रुपये प्रति क्विंटल, ज्वार (मालदंडी) के लिए 2,970 रुपये प्रति क्विंटल ) न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2990 रुपये प्रति क्विंटल, अरहर और उड़द की दाल का 6600 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।

ये भी पढ़े Krishi Yantra Subsidy जारी नयी सूची में देखें अपना नाम मिलेंगे कृषि यंत्र

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

खरीफ फसलों पर विपणन वर्ष 2022-23 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो किसान भाई अपनी फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं, उन्हें पंजीकरण के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • ऋण खाता (यदि उपलब्ध हो)
  • आवेदक का बैंक खाता विवरण
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • भूमि अभिलेख/खसरा क्रमांक/खतौनी की प्रति

अपनी फसल का पंजीकरण कैसे करें

मध्य प्रदेश के किसान खरीफ फसलों का पंजीकरण ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। किसानों की सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए कई प्रकार की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया रखी गई है, जिसकी मदद से किसान घर बैठे आसानी से अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े किसान इस भाव पर खरीद सकते हैं उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज

किसान अब डाटा एंट्री के अलावा एमपी किसान एप, प्राथमिक कृषि सहकारी ऋण संस्थानों में भी अपना पंजीकरण करा सकेंगे। सिकमीदार एवं वन अधिकार पट्टाधारक समितियों/एफपीओ/महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा संचालित केंद्रों के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकेंगे। इसके अलावा किसान http://mpeuparjan.nic.in/mpeuparjan/Home.aspx लिंक पर जाकर भी अपना ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। किसान निम्न केंद्र पर जाकर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं:-

  • सहकारी समिति/एसएचजी/एफपीओ/एफपीसी द्वारा संचालित पंजीकरण केंद्र पर जाकर
  • अपने तहसील कार्यालय में सुविधा केंद्र का दौरा
  • जिला कार्यालय में स्थापित सुविधा पर जाकर
  • ग्राम पंचायत में स्थापित सुविधा केंद्र का किया दौरा
  • सरकार द्वारा निर्धारित वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल या कंप्यूटर से रजिस्टर करने के लिए

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button