Weather Alert देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Weather Alert जानिए, कहां होगी बारिश और आगे कैसा रहेगा मौसम

Weather Alert देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून लगभग खत्म हो चुका है, लेकिन कुछ राज्यों में भारी बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण कुछ राज्यों में बारिश का असर अभी भी देखा जा रहा है।

ये भी पढ़े टोल फ्री नंबर से पाएं खेती-किसानी से जुड़ी सारी जानकारी

देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने Weather Alert जारी करते हुए देश के कई हिस्सों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल, मिजोरम, उत्तर प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने ओडिशा के पुरी, कालाहांडी, कंधमाल और गंजम में कुछ जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में Weather Alert

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश का अनुमान है। वहीं, मौसम विभाग ने पूर्वी-उत्तर प्रदेश के जिलों में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है, उनमें मुजफ्फरनगर, बिजनौर, इटावा, मैनपुरी, कानपुर देहात, औरैया, अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर, जालौन में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 सितंबर तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

ये भी पढ़े Beej Anudan Yojana | सरकार फ्री में बांटेगी इन फसलों के बीज

मध्य प्रदेश में Weather Alert

मौसम विभाग के अनुसार 23 सितंबर तक मध्य प्रदेश में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश के शाजापुर, देवास, धार, रतलाम और सीहोर जिलों के कुछ हिस्सों और झाबुआ जिले और इंदौर, उज्जैन, देवास के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। नीमच, मंदसौर, आगर मालवा, शाजापुर, राजगढ़, झाबुआ, पश्चिम मध्य प्रदेश के जिलों को खरगोन, खंडवा में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में Weather Alert

मौसम विभाग के मुताबिक देवभूमि उत्तराखंड के कई जिलों में 25 सितंबर तक रोजाना भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत हरिद्वार, टिहरी गढ़वाल और पौड़ी गढ़वाल इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है और लोगों को भी एहतियात के तौर पर सतर्क रहने को कहा गया है।

ये भी पढ़े खुश खबर ऋणी किसान भी सहकारी समिति से खरीद सकेंगे खाद-बीज

राजस्थान में Weather Alert

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से राजस्थान में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों में पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

दिल्ली में Weather Alert

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से मानसून की वापसी से पहले अगले दो-तीन दिनों में और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक 24 सितंबर तक दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़े लम्पी स्किन डिजीज 2022 MP सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, पशुओं की आवाजाही पर रोक

ओडिशा में Weather Alert

ओडिशा के लिए, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में गरज और बिजली गिरने की संभावना के कारण सुंदरगढ़, झारसुगुडा, कटक, खोरधा, पुरी और संबलपुर सहित 7 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 24 सितंबर के बाद ओडिशा में बारिश कम होने की संभावना है।

अन्य राज्यों में Weather Alert

Weather Alert इसके अलावा अन्य राज्यों की बात करें तो मौसम विभाग ने 23 सितंबर को तेलंगाना, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश की भविष्यवाणी की है। अरुणाचल प्रदेश में 23 और 24 सितंबर को बारिश होगी। असम और मेघालय में 23 सितंबर तक बारिश का अनुमान है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा ने 23 सितंबर को मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button