PM Kisan Yojna इन गलतियों से नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojna के तहत किसानों को ई-केवाईसी कराने के लिए 31 अगस्त का समय दिया गया

PM Kisan Yojna प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी सरकारी योजना बनकर उभरी है। जिससे बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना के तहत केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय पंजीकृत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देता है, जो किसानों को हर साल तीन किस्तों में दिया जाता है।

(PM Kisan Yojna) इसी कड़ी में योजना के तहत अब तक 11 किश्त किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है और 12वीं किस्त किसानों के खातों में भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेकिन, एक गलती किसानों को 12 किस्तों से वंचित कर सकती है। आइए जानते हैं कि किसानों को 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए किन-किन औपचारिकताओं की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े- बारिश से हुआ फसल को नुकसान 72 घंटे के अंदर यहाँ दें सूचना

लिस्ट में देखे अपना नाम-PM Kisan Yojna

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खातों में 11वीं किस्त भेज दी है। इसके साथ ही 12वीं किस्त जारी करने की तैयारी शुरू हो गई है। 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए जरूरी है कि वे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक करें। किसान अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर की मदद से अपना नाम जांच सकते हैं। दरअसल, अपात्रों द्वारा योजना का लाभ लेने के बाद लाभार्थियों की सूची से कई नाम हटा दिए गए हैं। ऐसे में जरूरी है कि किसान अपना नाम चेक करें।

e-KYC अनिवार्य-PM Kisan Yojna

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी सबसे अहम चीज बनकर उभरा है। दरअसल पंजीकृत किसानों के खातों में ई-केवाईसी नहीं होने से कई अपात्र लोगों के खातों में किस्त की राशि आ गई। जिसके बाद केंद्र सरकार ने नियम कड़े करते हुए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। ई-केवाईसी पूरा होने के बाद ही किसानों के खातों में किस्त का पैसा आएगा। ऐसे में किसानों को ई-केवाईसी करवाना जरूरी है।

ये भी पढ़े- lahsun pyaj ka bhav 2022 मंडी में 50 पैसे किलों में हुआ नीलाम

31 अगस्त तक करवाएं e-KYC

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को ई-केवाईसी कराने के लिए 31 अगस्त का समय दिया गया है। केंद्र सरकार इस साल अब तक ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 6 बार बढ़ा चुकी है। (PM Kisan Yojna) जिसके तहत अब अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। किसान 31 अगस्त तक अपने पंजीकृत मोबाइल के माध्यम से वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। दूसरा विकल्प कंप्यूटर सेंटर में जाकर बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवाना है। जहां आधार कार्ड के आधार पर ई-केवाईसी किया जा सकता है।

सितंबर में आएगी 12वीं किस्त PM Kisan Yojna

PM Kisan Yojna केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने जून में पीएम किसान की 11वीं किस्त जारी की थी। उम्मीद है कि 12वीं किस्त अगले महीने सितंबर में जारी की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक 12वीं किस्त जारी करने की तैयारी शुरू हो गई है। ई-केवाईसी का काम पूरा होने के बाद किस्त जारी करने का काम पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़े- बारिश से बर्बाद हुई फसल के नुकसान की भरपाई करेगी सरकार

दो तरह से कर है e-Kyc

केंद्र सरकार ने कई ऐसे किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की थी, जिन्होंने योजना के तहत पंजीकृत बैंक खातों का ई-केवाईसी नहीं कराया था। लेकिन, सरकार ने अब ये स्पष्ट कर दिया है कि 12th installment के लिए लाभार्थी किसान हर हाल में ई-केवाईसी करवाएं। किसान ई-केवाईसी दो तरह से करवा सकते हैं।

ओटीपी से e-Kyc

पीएम किसान सम्मान निधि से पंजीकृत किसान मोबाइल ओटीपी के जरिए e-Kyc करवा सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी किसानों को पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी के लिए आवेदन करना होगा। इस प्रक्रिया के दौरान किसानों के पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।

ये भी पढ़े- पॉवर फूल ट्रैक्टर फार्मट्रैक 45 पॉवरमैक्स कीमत और फीचर्स

जिसे सबमिट करके ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। किसान घर बैठे ओटीपी से ई-केवाईसी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह अपने मोबाइल में पीएम किसान की वेबसाइट खोलकर ओटीपी से e-Kyc कर सकता है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button