सरसों की दो नई उन्नत किस्में विकसित खेत में होगी अधिक पैदावार

sarso ki do nai unnat kisme अधिक पैदावार देगी जिससे किसानों को आर्थिक लाभ होगा

sarso ki do nai unnat kisme देश में सरसों की दो नई उन्नत किस्में विकसित फसल उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न फसलों की नई किस्मों का विकास किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य फसलों को रोगों, कीटों से सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उत्पादन में वृद्धि करना है। इसी कड़ी में हरियाणा के हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एएचयू) के वैज्ञानिकों ने सरसों की दो नई किस्में विकसित की हैं।

ये भी पढ़े- प्याज भंडार गृह के लिए मिल रही सब्सिडी किसान अभी करें आवेदन 2022

sarso ki do nai unnat kisme यह किस्म उत्पादन में अन्य किस्मों की तुलना में काफी अधिक है और तेल की मात्रा 40 प्रतिशत तक है। कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज ने बताया कि विश्वविद्यालय के तिलहन वैज्ञानिक की टीम द्वारा sarso ki do nai unnat kisme आरएच 1424 और आरएच 1706 विकसित की गई हैं. सिंचित क्षेत्र के लिए विकसित सरसों की दोनों किस्मों में भी इरुसिक एसिड की मात्रा 2 प्रतिशत से कम होती है।

सरसों की नई किस्मों का उत्पादन क्या है?

चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय, sarso ki do nai unnat kisme हरियाणा द्वारा आरएच 1424 और आरएच 1706 किस्में विकसित की गई हैं। अनुसंधान निदेशक डॉ. जीत राम शर्मा ने कहा कि वर्षा आधारित अनुसंधान में, नई विकसित

किस्म आरएच 1424 ने लोकप्रिय किस्म आरएच 725 की तुलना में 14 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 26 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की औसत उपज दर्ज की है। इसके बीजों में तेल की मात्रा 40.5 है। %. जबकि आरएच 1706 किस्म का औसत उत्पादन 27 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। इस किस्म के बीजों में तेल की मात्रा 38 प्रतिशत होती है।

ये भी पढ़े- Nano DAP से रबी फसलों की बढ़ेगी पैदावार, देश में शुरू होंगे आठ प्लांट

सरसों की नई किस्मों की क्या है खासियत

राजस्थान कृषि अनुसंधान संस्थान, दुर्गापुर (राजस्थान) में हुई अखिल भारतीय एकीकृत अनुसंधान परियोजना (सरसों) की उच्च उपज और बेहतर तेल के कारण हुई बैठक में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और जम्मू राज्यों में खेती के लिए इन किस्मों की गुणवत्ता की पहचान की गई।

इन राज्यों में आरएच 1424 किस्म को समय पर बुवाई और बारानी परिस्थितियों में खेती के लिए बहुत उपयुक्त पाया गया है, जबकि आरएच 1706 जो कि एक मूल्य वर्धित किस्म है, इन राज्यों के सिंचित क्षेत्रों में समय पर बुवाई के लिए बहुत उपयुक्त पाई गई है। आरएच 1424 किस्म 139 दिनों में पकती है जबकि आरएच 1706 किस्म परिपक्व होने में 140 दिन लेती है।

ये भी पढ़े- Apply for kisan credit card | किसान को कम ब्याज पर मिलेगा ऋण, ऐसे उठाएं लाभ

इन वैज्ञानिकों ने विकसित की ये किस्में

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय देश में सरसों अनुसंधान में अग्रणी केंद्र है और अब तक यहां अच्छी उपज क्षमता वाली सरसों की कुल 21 किस्में विकसित की जा चुकी हैं। सरसों की हाल ही में विकसित किस्म आरएच 725 कई सरसों उगाने वाले राज्यों के किसानों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

ये भी पढ़े- e-Kyc अपडेट किसान 31 अगस्त तक करा सकेंगे ई-केवाईसी

विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया कि सरसों की sarso ki do nai unnat kisme को तिलहन वैज्ञानिक की टीम ने विकसित किया है। नई विकसित किस्में डॉ. राम अवतार, आरके श्योराण, नीरज कुमार, मंजीत सिंह, विवेक कुमार, अशोक कुमार, सुभाष चंद्र, राकेश पुनिया, निशा कुमारी, विनोद गोयल, दलीप कुमार, श्वेता कीर्ति पट्टम, महावीर और राजबीर सिंह शामिल है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button