e-Kyc अपडेट किसान 31 अगस्त तक करा सकेंगे ई-केवाईसी

देश के किसानों की सुविधा के लिए सरकार ने e-Kyc की अंतिम तारीख बढ़ाई

देश के केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना और e-Kyc को लेकर एक अहम निर्णय लिया है। कृषि मंत्रालय की ओर से इन दिनों पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी करने की तैयारी की जा रही है। इस बीच, कृषि मंत्रालय ने उन लाभार्थी किसानों को एक और मौका देने का फैसला किया है, जिन्होंने अभी तक अपने बैंक खाते ई-केवाईसी नहीं करवाए हैं।

ये भी पढ़े- सब्सिडी पर पॉली हाउस, शेड नेट हाउस लगाने हेतु आवेदन करें

ऐसे किसान अब 31 अगस्त तक अपने बैंक खातों का e-Kyc करा सकेंगे। जिसके संबंध में कृषि मंत्रालय ने पीएम किसान की वेबसाइट पर आधिकारिक घोषणा कर दी है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार एक साल में 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को 6 हजार रुपये देती है। यह राशि 4 महीने के अंतराल पर यानि साल में तीन किस्तों में दी जाती है।

दो तरह से कर है e-Kyc

केंद्र सरकार ने कई ऐसे किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की थी, जिन्होंने योजना के तहत पंजीकृत बैंक खातों का ई-केवाईसी नहीं कराया था। लेकिन, सरकार ने अब ये स्पष्ट कर दिया है कि 12th installment के लिए लाभार्थी किसान हर हाल में ई-केवाईसी करवाएं। किसान ई-केवाईसी दो तरह से करवा सकते हैं।

ओटीपी से e-Kyc

पीएम किसान सम्मान निधि से पंजीकृत किसान मोबाइल ओटीपी के जरिए e-Kyc करवा सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी किसानों को पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी के लिए आवेदन करना होगा। इस प्रक्रिया के दौरान किसानों के पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।

जिसे सबमिट करके ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। किसान घर बैठे ओटीपी से ई-केवाईसी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह अपने मोबाइल में पीएम किसान की वेबसाइट खोलकर ओटीपी से e-Kyc कर सकता है।

ये भी पढ़े- Apply for kisan credit card | किसान को कम ब्याज पर मिलेगा ऋण, ऐसे उठाएं लाभ

बायोमेट्रिक ई-केवाईसी

पीएम किसान के लिए e-Kyc प्राप्त करने की दूसरी प्रक्रिया बायोमेट्रिक आधारित है। इसके लिए किसानों को आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या और अन्य संबंधित दस्तावेजों के साथ नजदीकी कंप्यूटर केंद्र पर जाना होगा। जहां आधार कार्ड के बायोमेट्रिक सिस्टम के आधार पर ई-केवाईसी किया जा सकता है।

ई-केवाईसी कैसे करवाएं?

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब यहां आपको Farmer Corner दिखाई देगा, जहां e-kyc टैब पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा और सर्च टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  • सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और आपका ईकेवाईसी हो जाएगा।

ये भी पढ़े- मशरूम की खेती के लिए ट्रेनिंग किसान आवेदन करें, मिलेगा अनुदान

इसलिए जरूरी है ई-केवाईसी

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में धोखाधड़ी को रोकने के लिए पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी कर दिया है। दरअसल कई अपात्र किसानों ने अंतिम किश्तों में योजना का लाभ उठाया है।

हालांकि, इन दिनों देश भर में ऐसे अपात्र किसानों से वसूली की प्रक्रिया चल रही है। वहीं, केंद्र सरकार ने ऐसे कई किसानों को 11वीं किस्त भी जारी की थी, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराया था।

हालांकि, तब से केंद्र सरकार ई-केवाईसी कराने की तारीख चार बार बढ़ा चुकी है। 11वीं किस्त जारी होने से पहले ई-केवाईसी कराने की तारीख 31 मई थी, जिसे बाद में 30 जून कर दिया गया।

वहीं, किस्त जारी होने के बाद सबसे पहले ई-केवाईसी की तारीख 31 जुलाई की गई थी। जिसके बाद अब इसे 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़े- Treatment For Lumpy Skin Disease | ढेलेदार त्वचा रोग से बचाव

ई-केवाईसी करने के फायदे है?

ई-केवाईसी का फुल फॉर्म नो योर कस्टमर यानी अपने ग्राहक को जानिए। अब सरकार इसके माध्यम से लाभार्थी किसानों का नाम, पता, फोन नंबर, आधार और अन्य विवरण सत्यापित करना चाहती है।

जब यह काम इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल माध्यम से किया जाता है तो इसे इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी कहा जाता है। केवाईसी किसानों के प्रमाणीकरण का तरीका है। केवाईसी नहीं होने पर किसानों को आगामी किश्तों में हाथ धोना पड़ सकता है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button