जल्द लांच होंगे Electric Tractor किसानों को मिलेगा लोन

देश में किसानों के लिए launch honge Electric Tractor, आसान होगा कृषि कार्य

साल 2022-23 के अंत तक किसानों को launch honge Electric Tractor का तोहफा मिलने वाला है। डीजल की बढ़ती कीमतों से किसानों में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों का क्रेज है। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर की मजबूत बिक्री के बाद, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ओमेगा सेकी मोबिलिटी ने किसानों के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को जल्द लॉन्च करने की घोषणा की है।

सबसे खास बात यह है कि कंपनी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदने के लिए फाइनेंस की भी सुविधा देगी। साथ ही चार्जिंग के लिए अलग-अलग जगहों पर चार्जिंग प्वाइंट भी लगाए जाएंगे। किसान भाइयों आज हम इस पोस्ट में आपको भारत में लॉन्च होने वाले Electric Tractor के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है।

ओमेगा सेकी मोबिलिटी का एग्री जंक्शन के साथ करार

Omega Seiki Mobility कंपनी ने देश के ग्रामीण बाजारों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के लिए एग्री जंक्शन के साथ साझेदारी की घोषणा की है। (Launch honge Electric Tractor) इस घोषणा के तहत इस वित्तीय वर्ष के अंत तक ग्रामीण बाजारों में 10,000 से अधिक इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बिक्री की जाएगी।

दोनों कंपनियों ने एक बयान में जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में इन इलेक्ट्रिक वाहनों को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के टियर-2 और टियर-3 कैटेगरी के बाजारों में उतारा जाएगा। ये दोनों राज्य देश में सबसे ज्यादा electric vehicles की बिक्री करते हैं।

ये भी पढ़े- गेहूं की कीमत में आया उछाल, अभी और बढ़ेंगे दाम

Launch honge Electric Tractor

Launch honge Electric Tractor यहां आपको बता दें कि फरीदाबाद स्थित Omega Seiki Mobility (OSM) इलेक्ट्रिक थ्री व्हीकल्स के अलावा छोटे कमर्शियल व्हीकल्स बनाती है। कंपनी ग्रामीण बाजार में कार्गो इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज में रेज प्लस, रेज प्लस रैपिड, रेज प्लस रैपिड प्रो, रेज प्लस फ्रॉस्ट और रेज प्लस स्वैप और इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स में स्ट्रीम बेच रही है। अब कंपनी ग्रामीण बाजारों की मांग को ध्यान में रखते हुए ड्रोन और ट्रैक्टर भी लाएगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलेगा ऋण

किसान भारत में ग्रामीण बाजार के मुख्य उपभोक्ता हैं। हर किसान परिवार के पास दोपहिया और ट्रैक्टर होना आम बात है। डीजल के बढ़ते दाम से दुपहिया और ट्रैक्टर चलाना महंगा हो गया है। ईंधन की महंगाई से सिर्फ electric vehicles ही राहत दे सकते हैं।

Omega Seiki Mobility और एग्री जंक्शन के बीच हुए समझौते से किसानों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए आसान शर्तों पर कर्ज भी मिलेगा। (Launch honge Electric Tractor) एग्री जंक्शन, कृषि उत्पादों के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म, ओमेगा सेकी मोबिलिटी के इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनी वेबसाइट पर सूचीबद्ध करेगा। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण प्रदान करेगा।

OSM इलेक्ट्रिक वाहन प्रदान करने के साथ-साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने और विशेष रूप से ग्रामीण बाजारों के लिए नए उत्पादों को पेश करने के लिए एक अनुसंधान और विकास दल भी तैनात करेगा। साथ ही डीलर्स बनाने, किसान समुदाय, छोटे व्यापारियों और ग्रामीण बाजारों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरुकता फैलाने पर काम किया जाएगा।

ये भी पढ़े- MP Weather Update प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

दक्षिण कोरिया और थाईलैंड में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर परीक्षण

वित्त वर्ष 2022-23 के अंत तक Indian market में Launch honge Electric Tractor। भारत के बाहर दो देशों में इन इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों की टेस्टिंग चल रही है। Omega Seiki Mobility के संस्थापक और अध्यक्ष उदय नारंग के अनुसार, कंपनी South Korea and Thailand में अपने अनुसंधान और विकास केंद्रों में अपने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों का परीक्षण कर रही है। वित्त वर्ष 2022-23 के अंत तक, हम टियर II और III बाजारों के लिए ट्रैक्टर सेवा और पट्टे की एक नई पहल के साथ आएंगे। कम परिचालन और रखरखाव लागत के कारण, इलेक्ट्रिक वाहन व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प बन गए हैं।

किसानों कम समय में करेंगे ज्यादा काम

Agri junction के संस्थापक और सीईओ राज यादव ने कहा, “हम ओमेगा सेकी मोबिलिटी के साथ जुड़कर बेहद उत्साहित हैं। एग्री जंक्शन देश के पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में लोगों की मदद करने के उद्देश्य से काम कर रहा है। कंपनी किसानों को अधिक कुशल बनाने के लिए नए विचारों पर काम कर रही है। हम स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण के लक्ष्य के साथ उत्पादों का निर्माण करते हैं। इस दिशा में किसानों को Electric Tractor उपलब्ध कराना एक महान कार्य होगा।

ग्रामीण बाजारों में इलेक्ट्रिक वाहनों का बड़ा बाजार

Launch honge Electric Tractor शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अधिक हो रही है। rural india इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बहुत बड़ा बाजार है। ग्रामीण भारत में सामान के परिवहन के लिए पिकअप ट्रक और ट्रैक्टर का अधिक उपयोग किया जाता है। परिवहन में इस्तेमाल होने वाले इनमें से अधिकतर वाहन बहुत पुराने हैं और अधिक ईंधन की खपत करते हैं।

ग्रामीण बाजारों में इस परिदृश्य में electric vehicle सबसे अच्छा समाधान हैं। यह अनुमान है कि 2025 तक, भारत के ई-कॉमर्स उद्योग में लास्ट-माइल लॉजिस्टिक्स व्यवसाय 9 गुना बढ़कर 5.23 बिलियन डॉलर हो जाएगा।

ये भी पढ़े- किसानों को आधी कीमत में मिलेंगे ट्रैक्टर, अभी करें आवेदन

भारत में Electric Tractor की विशेषताएं

हैदरबाद की प्रमुख कंपनी सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी मार्च 2020 में ई-ट्रैक्टर का अनावरण कर चुकी है। Launch honge Electric Tractor यहां इस Electric Tractor की खास बातें बताई जा रही है।

  • इसके इंजन में करीब 300 वो पार्ट्स नहीं होंगे जो नियमित ट्रैक्टर के इंजन के साथ आते हैं। इससे किसानों का समय बचेगा और वाहन की मेंटीनेंस का खर्चा भी कम से कम होगा।
  • E-Tractor में बैटरी स्वैपिंग, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग, पॉवर इनवर्सन (ट्रैक्टर द्वारा यूपीएस को चार्ज करने) और फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स उपलब्ध होंगे।
  • 6 एचपी का Electric Tractor single charge पर 75 किमी तक चल सकता है। यह 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। स्टार्ट अप का कहना है कि उनका 6 एचपी का ट्रैक्टर 21 एचपी के डीजल ट्रैक्टर के बराबर है।
  • आवासीय वातावरण में बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में छह घंटे का समय लगता है जबकि औद्योगिक पॉवर सॉकेट में बैटरी 2 घंटे में फास्ट चार्ज हो सकती है।
  • Electric Tractor एक शून्य-उत्सर्जन पारिस्थितिक ट्रैक्टर है, जो बागवानी या Greenhouseकार्य के लिए उपयुक्त है।

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button