Digital Kisan App | 1 मिनट में पहचानें असली और नकली बीज

जानिए, क्या है यह Digital Kisan App और इससे किसानों को होता है फायदा

नकली और गुणवत्ताहीन बीजों की समस्या को हल करने के लिए हरियाणा सरकार ने किसानों के लाभ के लिए Digital Kisan App हरियाणा शुरू किया है।

हम किसान भाइयों को नकली बीजों की समस्या से निजात दिलाने में काम आने वाले डिजिटल किसान ऐप हरियाणा के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जिसकी मदद से किसान भाइयों को सिर्फ 1 मिनट में पता चल जाएगा कि आप जो बीज खरीद रहे हैं वह असली है या नकली।

यह Mobile App किसानों के लिए बहुत उपयोगी है। आज इस लेख में हम सीखेंगे कि इस ऐप को कैसे डाउनलोड करें, इसका उपयोग कैसे करें और इसके फायदे क्या हैं।

ये भी पढ़े- 741 केंद्रों पर होगी मूंग और उड़द की खरीद किसानों को राहत

खरीफ फसल की बुवाई का मौसम चल रहा है। कई राज्यों में धान, बाजार, मक्का आदि फसलों की बुवाई का काम चल रहा है। ऐसे में किसानों को बेहतर उत्पादन प्राप्त करने के लिए बुवाई के लिए बेहतर बीज की जरूरत है।

अक्सर देखा जाता है कि किसान बाजार से बीज खरीद कर लाते हैं। कभी-कभी बीज नकली या निम्न गुणवत्ता का होता है। गुणवत्ता खराब होने पर भी बीजों को किसानों को अच्छे बीज के रूप में बेचा जाता है। नतीजा यह होता है कि फसल अच्छी नहीं होती है। इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

ये भी पढ़े- Amla ki kheti आंवला की उन्नत किस्म, खाद, रोग और निदान 2022

क्या है Digital Kisan App

सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए डिजिटल एप तैयार किया है। इससे किसान आसानी से असली और नकली बीज की पहचान कर सकते हैं। सरल भाषा में किसान Digital Kisan App के जरिए बीज की गुणवत्ता के बारे में जान सकेंगे।

किसान यह जान सकेंगे कि बुवाई के लिए वे जिस बीज का उपयोग कर रहे हैं वह अच्छी गुणवत्ता का है। यह किस तरह की फसल होगी? क्योंकि बीज की गुणवत्ता फसल की उपज पर निर्भर करती है।

यह Digital Kisan App किसानों को सिर्फ 1 मिनट में बता देगा कि बीज किस स्तर का है। इस App के जरिए किसानों को बुवाई के लिए सही बीज का चयन करने में आसानी होगी।

कई बार मिलती है नकली बीज की शिकायतें

हरियाणा में कई बार नकली बीज की शिकायतें सामने आ चुकी हैं। आपको बता दें कि हरियाणा में कपास की खेती बहुत होती है। राज्य में करीब 6 लाख हेक्टेयर कपास की खेती होती है।

वहीं सिरसा जिले की बात करें तो 2 लाख 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र कपास का है। इसमें हाइब्रिड बीजों का उपयोग किया जाता है। लेकिन नकली संकर बीजों के बारे में किसानों की शिकायतें अक्सर कृषि विभाग के पास आती थीं, क्योंकि नकली बीजों की पहचान होने तक फसल उत्पादन में गिरावट के कारण किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता था।

किसानों की इस समस्या के समाधान के लिए State government ने डिजिटल किसान Mobile App लॉन्च किया है। अब हाइब्रिड बीज का हर पैकेट बार कोड और चिप सिस्टम के साथ आता है। इससे किसान आसानी से बीज की गुणवत्ता का पता लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े- यूरिया खाद का भाव 2022 Today | नहीं बढ़ेंगे यूरिया के रेट अपडेट खबर

Digital Kisan App को कहां से डाउनलोड करें

किसान Digital Kisan App हरियाणा के किसान भाई Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप की मदद से किसान खेती से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। किसान भाई विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा वे स्वयं बीज की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं।

Digital Kisan App की डिटेल

राज्यहरियाणा
मोबाइल एपDigital Kisan App
एप का लाभकिसानों को होगा
एप का उपयोगनकली बीज की जाँच
जानकारीएक मिनट में देगा

Digital Kisan App से बीज की जांच कैसे करें

जानकारी के अनुसार जिले में करीब 2 लाख 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में खेती होती है। जिसमें 11 लाख पैकेट हाइब्रिड बीजों की कीमत है। ऐसे में सरकार ने नकली बीज बेचने वालों पर लगाम लगाते हुए बीज निर्माण कंपनी को QR code जारी किया है।

कंपनी प्रत्येक पैकेट पर यह कोड डालती है और किसान अपने मोबाइल से SMS भेजकर या डिजिटल किसान एप से पैकेट को स्कैन करके बीज की गुणवत्ता की जांच कर सकता है। वहीं अगर बीज नकली पाया जाता है, या बार कोड नहीं होने की शिकायत मिलती है तो दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़े-कैसे मिलेगा खाद, Seeds and Pesticides का लाइसेंस

Digital Kisan App से बीज की गुणवत्ता की जांच कैसे करें

  • सबसे पहले किसान को अपने मोबाइल में Digital Kisan App अपलोड करना होगा। इसके बाद एप में Hybrid कपास के बीजों के पैकेट की गुणवत्ता जांचने के लिए दो विकल्प आएंगे।
  • पहले विकल्प में अगर आप क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं तो मोबाइल की स्क्रीन पर पैकेट की क्वालिटी की डिटेल आ जाएगी। इससे पता चलेगा कि बीज असली है या नकली।
  • दूसरे विकल्प में अगर आप पैकेट प्रोब को टच करते हैं तो आपको स्केच कोड डालना होगा। जिससे उक्त किसान का Registration सरकार के पास रहेगा। इससे किसान को सरकार की संबंधित योजना से जुड़ने का मौका मिलेगा।
  • इसके अलावा जिन किसानों के पास साधारण Mobile है, वे बीज पैकेट के बार कोड के साथ निर्दिष्ट नंबर पर एसएमएस भेजकर बीज की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं।

हरियाणा Digital Kisan App FAQs

प्रश्न-1 Digital Kisan App की प्रदेश में लांच हुआ है।

उत्तर- हरियाणा

प्रश्न-2 Digital Kisan App का काम किया है।

उत्तर- फसल के बीजों की जांच करना

प्रश्न-3 Digital Kisan App से किसको फायदा होगा।

उत्तर- हरियाणा के किसानों का फायदा होगा।

प्रश्न-4 Digital Kisan App कैसे काम करता है।

उत्तर- Digital Kisan App से बीजों के पैकेट को स्कैन करके बीज की गुणवत्ता की जांच कर सकता है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button